Sunday 22 December 2019

दिनांक- 21 दिसम्बर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-2272

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पांचवे चरण के मतदान के दौरान दुमका जिला के जामा, शिकारीपाड़ा, जरमुंडी एवं दुमका विधानसभा क्षेत्रों में 20 दिसंबर को मतदान किया गया। मतदान प्रक्रिया की समाप्ति के बाद स्ट्रांग रूम में ईवीएम, वीवीपैट को जमा कर दिया गया। मतदान के 1 दिन बाद स्कूटनी की प्रक्रिया के लिए प्रत्याशियों, अभिकर्ताओं एवं सामान्य प्रेक्षक अनिल भंडारी एवं ए0 भी कलारिया की उपस्थिति में स्कूटनी की प्रक्रिया पूरी की गई।
स्कूटनी के दौरान भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त कार्यक्रम के अनुसार पांचवें चरण में जरमुंडी, जामा, दुमका एवं शिकारीपाड़ा विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के पश्चात प्राप्त सूचनाओं के आलोक में पीठासीन पदाधिकारियों की डायरी एवं फॉर्म तथा अन्य आंकड़ों का मिलान किया गया। इसके लिए औसत मतदान प्रतिशत से 15% अधिक के मतदान केंद्रों एवं औसत मतदान प्रतिशत से 15% कम मतदान प्रतिशत के केंद्रों की सूची तैयार कर उनका मिलान किया गया। साथ ही लो वोटर टर्नआउट मतदान केंद्रों के आंकड़ों का भी मिलान किया गया। 
बैठक के दौरान निर्वाची पदाधिकारी द्वारा उपस्थित अभ्यार्थी अभीकर्ताओं से किसी भी प्रकार की अन्य संदेश हो तो वह उन मतदान केंद्र से जुड़े आंकड़े का मिलान करवा सकते हैं। जिस पर सभी ने अपनी संतुष्टि दर्ज करवाई।
स्कूटनी के दौरान दुमका के निर्वाची पदाधिकारी राकेश कुमार ने प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधियों को ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था से अवगत कराया। मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किया गया है। 
इंजीनियरिंग कॉलेज में सभी को स्ट्रांग रूम का भ्रमण कराया। सुरक्षा व्यवस्था से सभी प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधि संतुष्ट नजर आए।

No comments:

Post a Comment