Saturday 23 August 2014

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति
संख्या 192 दिनांक - 23/08/2014

आज दिनांक 23 अगस्त 2014 को दुमका के इन्डोर स्टेडियम में फेयर प्राइस डीलर्स एसोसियेषन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए माननीय मुख्यमंत्री, झारखण्ड सरकार श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि आप सभी डीलर्स एवं स्वयं सहायता समूहों के द्वारा इस राज्य के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों जहाँ सरकारी व्यवस्था बहुत मुष्किल से पहुँचती है, आप वहाँ गरीबों के सहयोग का कार्य वर्षाें से निरंतर करते चले आ रहे हैं। आपका यह कार्य चुनौती भरा है। झारखण्ड के उग्रवादी क्षेत्रों में भी आप अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं। आप की सहभागिता सरकार के लिए अति महत्वपूर्ण है। आप सभी बधाई के पात्र हैं, मैं आप सबों को हृदय से धन्यवाद देता हूँ। वर्षों से जन वितरण प्रणाली के माध्यम से केवल पुरूषों के द्वारा सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुँचाया जाता रहा है। सरकार महिलाओं की सहभागिता भी सुनिष्चित कर रही है। उन्हें भी जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। आज बहुत बड़ी संख्या में महिलाएँ भी इस व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में सहयोग कर रही है। वे सभी बधाई के पात्र हैं, उन्हें भी मैं अपनी शुभकामनाएँ देता हूँ। सरकार द्वारा धोती साड़ी योजना का लाभ भी आपके द्वारा ही लोगों तक पहुँचाने का निर्णय लिया गया है। सरकार ने चीनी वितरण का भी निर्णय लिया है। यह भी आप ही के द्वारा वितरित किया जाएगा। आप सभी अबतक सबसीडी वाले सामानों का विक्रय करते आ रहे हैं। भविष्य में हमारा प्रयास होगा कि आपके माध्यम से चलाई जाने वाली यह व्यवस्था माॅल के रूप में भी विकसित हो सके। इसके लिए आधारभूत संरचना आवष्यक है। सड़कों का जाल सूबे में बिछाया जा रहा है।  आज प्रदेष के लगभग गाँवों में बिजली पहुँचाई जा चुकी है। लेकिन यह भी सच है कि विद्युत आपूर्ति में कठिनाई हो रही है। आने वाले दिनों में निर्वाध रूप से विद्युत उपलब्ध कराने के प्रति हम दृढ़संकल्प हैं। 
पूर्व में फेयर प्राइस डीलर्स एसोसियेषन के प्रदेष उपाध्यक्ष श्री सुरेष प्रसाद, महासचिव श्री संजय कुल्लु एवं प्रदेष अध्यक्ष श्री औंकार नाथ झा द्वारा डीलर्स के कमिषन, अनुकम्पा पर अनुज्ञप्ति, मानदेय, बीमा योजना आदि से संबंधित उठाए गये सवालों के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके कमिषन का संलेख तैयार किया जा चुका है। आने वाले 25 तारिख की कैबिनेट की बैठक में उसपर विचार किया जाएगा। आप उग्रवादी क्षेत्र में भी कार्य करते हैं। राज्य में कोई भी आम व्यक्ति उग्रवादी घटनाओं में मारा जाता है तो उसके परिजन को नौकरी देने की बाध्यता सरकार की है। जहाँ तक आप सबों के लिए मानदेय की बात है तो इसके लिए वित्तीय आकलन की आवष्यकता है। बीमा योजना के संदर्भ में उन्होंने कहा कि कुछ ही दिन पहले पत्रकारों के लिए बीमा योजना प्रारंभ किया गया है। उसी तर्ज पर आपके लिए भी बीमा योजना प्रारंभ करने का विचार मैं रखता हूँ। उन्होंने यह भी कहा कि जनवितरण की सामग्रियों के उठाव में परेषानी का कारण सिस्टम में गैप है। सरकार का यह प्रयास है कि इस सिस्टम गैप को अतिषीघ्र दूर कर लिया जाय। 
अभिनंदन समारोह को श्री विजय कुमार सिंह एवं मो0 सकील ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्र्रदेष के सभी जिले के फेयर प्राइस डीलर्स एसोसियेषन के सदस्य तथा स्वयं सहायता समूहों के सदस्य उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment