Tuesday 16 September 2014

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति 
संख्या 199 दिनांक - 15/09/2014

आज दिनांक 15 सितम्बर 2014 को उपायुक्त दुमका के सभागार में अभियंत्रण सेवा समन्वय समिति, दुमका की ओर से 47 वाँ अभियंता दिवस समारोह आयोजित किया गया। भारत रत्न डा0 एम. विष्वेष्वरैया के 153वें जयन्ति के शुभअवसर पर मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने अपने संबोधन में कहा कि प्रत्येक वर्ष पूरे देष भर में आज के दिन अभियंता दिवस पूरे जोर शोर से मनाया जाता है। उन्होंने इस अवसर पर राज्य के सभी अभियंताओं से अपील की कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन निष्ठा पुर्वक करें। राज्य के विकास में अपने कौषल का उपयोग कर अभियंता षिरोमणि डा0 एम विष्वेष्वरैया को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करें। हमारी सरकार ने अल्प अवधि में राज्य के अभियंताओं के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। विभिन्न विभागों में कुल 400 अभियंताओं की बहाली की गई है। कई वर्षों के बाद हमारी सरकार ने अभियंताओं की प्रोन्नति की है। हमारी सरकार ने विभिन्न विभागों के अभियंताओं को अन्य राज्यों में बेहतर प्रषिक्षण उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। हमारी सरकार मानव संसाधन के कौषल विकास हेतु हर संभव प्रयास करेगी। राज्य का विकास आपके योगदान के बिना पूरा नहीं किया जा सकता है। किसी विभाग का कार्य आपके सहयोग के बिना अपूर्ण है। आपकी कार्य प्रणाली एवं कार्य क्षमता से राज्य के विकाष की दिषा तय होती है। अतः आप अपने बेहतर कार्यशैली से राज्य को विकास की ओर अग्रसर करें। मानव संसाधन के बिना किसी भी राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। मैं आषा करता हूँ कि हमारे राज्य में ऐसे अभियंता पैदा हो जिनके कार्य से राज्य एवं देष का मान बढ़े। इस अवसर पर माननीय मंत्री लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि सरकार की कोई भी योजना बिना आपके प्रयास के धरातल पर नहीं उतारा जा सकता है। योजनाओं के क्रियान्वयन में आप को बहुत सारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। हमारी सरकार इन कठिनाईयों को दूर करने का हरसंभव प्रयास करेगी।
इस अवसर पर वाद विवाद प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रदर्षनी आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न विद्यालयों के सैकड़ों छात्र/छात्राओं ने हिस्सा लिया। उपरोक्त प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। साथ ही कई सेवानिवृत्त अभियंताओं को मुख्यमंत्री ने अंग वस्त्र से सम्मानित किया। अभियंता रामविलास साहु अध्यक्ष अभियंत्रण सेवा समन्वय समिति सह कार्यपालक अभियंता ने अतिथियों का स्वागत किया। अभियंता राणा विजय शंकर सिंह, अभियंता रमेष कुमार श्रीवास्तव ने डा0 एम विष्वेष्वरैया के जीवनी पर प्रकाष डाला। अभियंता राधा रमण तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया तथा जीवानन्द यादव ने मंच का संचालन किया।
इस अवसर पर संथाल परगना प्रमंडल के आयुक्त श्री एहतेषामुल हक, उपायुक्त हर्ष मंगला, पुलिस अधीक्षक अनूप टी0 मैथ्यू, प्रषिक्षु आई0ए0एस0 आकांक्षा रंजन, सांसद प्रतिनिधि श्री विजय कुमार सिंह, नगर पर्षद अध्यक्षा श्रीमती अमिता रक्षित, संथाल परगना प्रमंडल के अभियंतागण, विभिन्न विद्यालयों के छात्र/छात्रा एवं षिक्षक उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment