Tuesday 16 September 2014

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति 
संख्या 202 दिनांक - 16/09/2014

आज दिनांक 16 सितम्बर 2014 को सूचना भवन सभागार में उपनिदेषक राजभाषा संथाल परगना प्रमंडल, दुमका के द्वारा आयोजित हिन्दी दिवस सप्ताह समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि आयुक्त, संताल परगना प्रमंडल, दुमका श्री एहतेषामुल हक ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सभी हिन्दी भाषी हिन्दी के प्रगति हेतु आगे आये साथ ही यह भी कहा कि निराष होने की जरूरत नहीं है हिन्दी आज भी अपने दम पर खड़ी है और निरंतर प्रगतिषील है। इस अवसर पर दुमका जिला के साहित्यकार एवं कवि हिन्दी के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाष डालते हुए हिन्दी सप्ताह समारोह मनाया। वक्ताओं में मुख्य रूप से डाॅ0 प्रमोदिनी हाँसदा, डाॅ0 रामवरण चैधरी, डाॅ0 अमरेन्द्र कुमार सिन्हा, अषोक सिंह, बालगोविन्द मिश्र, अनन्त लाल खिरहर, विष्वजीत राहा, विद्यापति झा इत्यादि लोगों ने हिन्दी की दषा दिषा पर विस्तार पर प्रकाष डाला।
इस अवसर पर झारखण्ड कला केन्द्र के छात्र/छात्राओं ने तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कलाकारों ने स्वागत गीत/सरस्वती वंदना तथा हिन्दी गीत प्रस्तुत किया।  
दूसरे सत्र में कवि सम्मेलन में सुश्री पायल कुमारी ने ‘‘रात मेरे सपने में हिन्दी आई’’ के बाद अपर समाहत्र्ता दुमका श्री उदय प्रताप ने अपनी कविता देखो बसंत आया तथा खेल देखो जारी है। काव्य पाठ में विद्यापति झा ने अपने स्0 पिता जी श्री सतीष चन्द्र झा की कविता सुनाई इसके साथ ही डाॅ0 अमरेन्द्र कुमार सिन्हा श्री बाल गोविन्द मिश्र, डाॅ0 रामवरण चैधरी जी ने मनमोहक काव्य पाठ कर माहोल को रसमय बना दिया। कार्यक्रम का संचालन गौर कान्त झा ने किया।

No comments:

Post a Comment