Tuesday 7 October 2014

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति 
संख्या 210 दिनांक - 07/10/2014

आज दिनांक 07 अक्टूबर 2014 को माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने राजबाँध पंचायत, दुमका में आयोजित महिला सषक्तिकरण सह परिसम्पत्ति वितरण कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि हमारी सरकार पंचायत एवं ग्राम स्तर तक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को सुलभ कराने का हर संभव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में आज राजबाँध पंचायत में आयोजित की गई है साथ ही षिविर लगाकर सरकार की विभिन्न योजनाओं यथा विभिन्न प्रकार के पेंषन, मुख्यमंत्री कन्या दान योजना, मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना, पारिवारिक लाभ योजना इत्यादि के लिए आवेदन प्राप्त किये जा रहे हैं तथा उनका निष्पादन भी किया जा रहा है। महिलाओं के लिए बहुत सारी योजनाएँ चलाई जा रही हैं भविष्य में उनके उत्थान के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएँ भी संचालित की जाएँगी। लेकिन इन योजनाओं की सार्थकता तभी सिद्ध होगी जब आप सभी महिलाएँ इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगी। महिलाएँ विकास की दौड़ में अगली पंक्ति में खड़ी हो सकें इसके लिए हमारी सरकार ने होम गार्ड एवं प्राथमिक षिक्षकों की बहाली में 50 प्रतिषत आरक्षण सुनिष्चित करने की सोच रखती है। हमारे प्रदेष के वृद्ध भी किसी के सहारे का मोहताज न हो इसके लिए हमारी सरकार यह चाहती है कि सभी वृद्धों को पेंषन का लाभ प्राप्त हो सके। हमारा प्रदेष प्राकृतिक संपदाओं का प्रदेष है। आवष्यकता इस बात की है कि हम जागरूक हों और हम अपने बच्चों को अधिक से अधिक संख्या में विद्यालय से जोड़ें।     
इस अवसर पर पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल दुमका के बाँसकुली मोड़ से दिगुली पष्चिम बंगाल सीमा पथ 23.93 किलो मीटर का 56 करोड़ 85 लाख 98 हजार की लागत से, बाघनल से महेषखाला भाया कालाकाटा पथ 30.80 किलो मीटर का 55 करोड़ 15 लाख 53 हजार की लागत से, कजलादाहा से पकुडि़या पथ 5.11 किलो मीटर का 8 करोड़ 77 लाख 26 हजार 8 सौ की लागत से एवं हरिपुर से आसनबनी पथ 26.25 किलो मीटर का 46 करोड़ 8 लाख 19 हजार की लागत से चैड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य का षिलान्यास मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने किया। साथ ही ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल दुमका के पी0डब्ल्यू0 डी0 पथ गडि़यापानी से बलिया डुमरतल्ला होते हुए टाॅयजोड़ तक 2 करोड़ 46 लाख 84 हजार की लागत से 5.02 किलो मीटर पथ निर्माण, कालीपाथर से बरमसिया तक 2 करोड़ 1 लाख 45 हजार की लागत से 4.35 किलो मीटर पथ निर्माण, पी0डब्ल्यू0डी0 पथ मधुबन से तिलाईटाँड़ तक 3 करोड़ 98 लाख 50 हजार की लागत से 7.20 किलो मीटर पथ निर्माण, हरोरायडीह से चोलीटाँड़ मनरायडीह तक 88 लाख 5 हजार की लागत से 7.20 किलो मीटर मरम्मति कार्य एवं दर्षनीया टीकर से सरडीहा तक बाईपास पथ 81 लाख 99 हजार की लागत से 1.3 किलो मीटर में अवषेष पी0सी0सी0 पथ निर्माण कार्य का षिलान्यास भी मुख्यमंत्री ने किया।       
इस अवसर पर एन0 आर0एल0एम0 (एस0एच0जी0वाई0) योजना के तहत 9 स्वयं सहायता समूहों को 15 हजार रू0 प्रति समूह परिक्रमी निधि का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री लाडली योजना के तहत 10 बालिकाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। पंेषन योजना के तहत 65 एवं पारिवारिक लाभ योजना के तहत 3 लाभुकों के पेंषन की शुरूआत की गई। 83 लाभुकों के बीच कम्बल, धोती एवं साड़ी वितरण किया गया तथा 6 लाभुकों के बीच सोलर लाईट का वितरण किया गया। सभी लाभुकों को माननीय मुख्यमंत्री ने फलदार पौधा भी वृक्षा रोपन हेतु दिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन, विषिष्ट अतिथिगण एवं इस कार्यक्रम में भाग ले रहे नागरिकगण का उपायुक्त, दुमका श्री हर्ष मंगला ने स्वागत किया। उप विकास आयुक्त श्री रमाशंकर प्रसाद ने धन्यवाद ज्ञापन तथा श्री जीवानन्द यादव ने कार्यक्रम का संचालन किया।







No comments:

Post a Comment