Friday 1 November 2013

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति
संख्या 188 दिनांक - 01/11/2013

आज दिनांक 01/11/2013 को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त, दुमका श्री हर्ष मंगला की अध्यक्षता में दुमका शहर की सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त करने हेतु एक बैठक की गई। उपायुक्त, दुमका ने शहर में चोरी की घटनाओं को कैसे रोके और आम जनता की सुरक्षा कैसे किया जाय इस संबंध में व्यवसायियों से सुझाव मांगा गया। जिसमें बैठक में उपस्थित व्यवसायियों ने शहर की सुरक्षा के लिए सिविल वर्दी में पुलिस कर्मियों को तैनात करने का सुझाव दिया। त्योहार को ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने हेतु गष्त दल पुलिस पदाधिकारियों को चार पहिया वाहनों के बदले दो पहिया वाहनों में जाने का भी सुझाव दिया। इसके अतिरिक्त कुछ व्यवसायियों द्वारा मुख्य बाजार वाले सड़कों पर चार पहिया वाहनों के प्रवेष पर रोक लगाने का सुझाव दिया गया। जिससे जाम की समस्या से निजात पाया जा सके। बैठक में उपस्थित कुछ व्यवसायियों ने शहर के मुख्य स्थलों यथा टावर चैक, डी0सी0चैक, पोखरा चैक, टीन बाजार चैक, बस स्टैण्ड, मारवाड़ी चैक आदि में सी0सी0टी0वी0 लगाने का भी सुझाव दिया। 
उपायुक्त, दुमका ने सभी व्यवसायियों को अपने दुकान में सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगाने का निदेष दिया ताकि कोई भी बारदात की जानकारी कैमरा से प्राप्त किया जा सके। कैमरा ऐसे स्थल पर लगाये जाने का निदेष दिया गया ताकि रोड, पारकिंग स्थल एवं अपराधी की चेहरे की पहचान सही सही हो सकें। यथा संभव हाई रेजुलेषन कैमरा लगाने का प्रयास करें। 
उन्होंने बताया कि जिला प्रषासन की ओर से 4 व्यस्ततम स्थल पर सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाने हेतु राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। सरकार से स्वीकृति प्राप्त होने के पष्चात सी.सी.टी.वी. लगाने की कार्रवाई की जायगी। उन्होने बताया कि दुमका शहर में लगभग 17-18 होटल है इन होटलों में भी सी0सी0टी0वी0 लगाया जाना आवष्यक है। क्यों कि अपराधी होटल में सामान्यतः ठहरते हैं और आपराधिक घटना का योजना बनाते हैं। अतः इस पर होटल मालिक अवष्य ध्यान दें। 
15 नवम्बर के पश्चात थाना प्रभारी, नगर थाना, दुमका को निर्देषित किया गया है कि व्यवसायियों को सी0सी0टी0वी0 तकनीक से संबंधित एक प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें इससे संबंधित जानकारी देंगे। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक, दुमका को कहा गया कि रात्रि गष्ति दल में पुलिस बल कुछ वर्दी में एवं कुछ सिविल ड्रेस में कार्यरत रहें ताकिअसमाजिक तत्वों को इसका भनक नहीं मिल सके। 
पुलिस अधीक्षक, दुमका द्वारा बताया गया कि यदि कोई व्यवसायी किसी दिन ज्यादा राषि का करोबार करते हैं या बैंक में राषि जमा या निकासी करना चाहते हैं तो उस दिन स्थानीय थाना प्र्रभारी को इसकी सूचना देकर अपेक्षित सुरक्षा प्राप्त कर सकते है। किसी भी तरह की अप्रिय घटना घटने पर 100 नम्बर पर अवष्य डायल करने का भी निदेष व्यवसायियों को दिया गया। 
थाना प्रभारी ने पुलिस अधीक्षक सहित सभी पुलिस अधिकारियों का मोबाईल नं0 सभी व्यवसायियों को दिया।  उपायुक्त द्वारा व्यवसायियों को पुलिस अधिकारियों के मोबाईल नम्बरों पर एस0एम0एस0 के माध्यम से भी अपनी समस्या रखने का निदेष दिया गया। उपायुक्त, दुमका द्वारा सभी थाना प्रभारियों को निदेष दिया गया कि मुख्य बाजार स्थित भीड़-भाड़ वाले स्थलों को चिन्हित कर उक्त स्थल पर ठेला एवं खोमचे वाले अपने दुकान नहीं लगाएँ।
धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा के अवसर पर शहर में काफी भीड़ रहती है तथा ज्यादा वाहनों का आवागमन होती है। इसके मद्दे नजर तत्काल वाहनों के ठहराव की व्यवस्था सुनिष्चित करने तथा ट्रेफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन करने का आष्वासन दिया। उपायुक्त, दुमका ने कहा कि बाईपास सड़क बन जाने से बड़े वाहनों के आवागमन की समस्या का समाधान हो जाएगा।



No comments:

Post a Comment