Tuesday 13 January 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 005 दिनांक - 13/01/2015
श्री एहतेषामुल हक़, भा0प्र0से0, आयुक्त, संथाल परगना प्रमंडल, दुमका की अध्यक्षता में आज दिनांक 13.01.2015 को गणतंत्र दिवस समारोह 2015 की तैयारियों के मद्देनजर बैठक आयोजित की गई। बैठक में आयुक्त, संथाल परगना प्रमंडल, दुमका द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों को नव वर्ष की बधाई देते हुए बैठक की कार्रवाही शुरू की। उन्होंने गणंतत्र दिवस समारोह’ 2015 को आकर्षक एवं भव्य बनाने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने कहा कि समारोह को पिछले वर्ष से ज्यादा आकर्षक बनाया जाएगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि माननीय मुख्यमंत्री, झारखण्ड, रांची 26 जनवरी, 2015 को प्रातः 9ः00 बजे गणंतत्र दिवस समारोह’ 2015 के अवसर पर पुलिस लाईन मैदान, दुमका में झंडोत्तोलन करेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस लाईन, दुमका में गणतंत्र दिवस समारोह में प्रमंडल के विभिन्न जिलों से जिला सषस्त्र बल, जैप, आई0 आर0 बी0, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट, गाईड, एवं अग्निषमन दस्ता के कुल 16 प्लाटून परेड में भाग लेंगे। उन्होंने यह भी निदेष दिया कि दिनांक 15.01.2015 से दिनांक 24.01.2015 तक गणतंत्र दिवस की मुख्य परेड में भाग लेने वाली टुकडि़यों का अभ्यास (रिहर्सल) होगा, इस परेड का अभ्यास अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, गोड्डा, श्री अजित कुमार की देख-रेख में होगा एवं इस परेड के कमांडर भी श्री अजित कुमार होंगे। पुलिस अधीक्षक, दुमका को निदेष दिया गया कि पी0टी0सी0, हजारीबाग से बैण्ड मंगाने हेतु पी0टी0सी0 से अनुरोध किया जाय ताकि ससमय बैण्ड का आगमन दुमका में हो सके। राष्ट्रीय गान की व्यवस्था का दायित्व जिला षिक्षा पदाधिकारी/जिला षिक्षा अधीक्षक एवं श्रीमती पंकजनी हेम्ब्रम, प्राचार्या, $2 राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, दुमका को सौंपा गया एवं वे श्री गौरकान्त झा से इस कार्य में सहयोग लेंगे। उन्होने यह भी निदेष दिया कि गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री, झारखण्ड, रांची द्वारा ली जाने वाली सलामी एवं निरीक्षण हेतु नजारत उप-समाहत्र्ता, दुमका एक अच्छा जीप/जिप्सी ससमय उपलब्ध करायेंगे। उक्त वाहन में किसी प्रकार की त्रुटि न हो इसके लिए उपायुक्त, दुमका आवष्यकता अनुसार इसकी साज सज्जा एवं मरम्मति की व्यवस्था करायेंगे। 
बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस लाईन, दुमका में बैरिकेडिंग की व्यवस्था उपायुक्त, दुमका द्वारा नजारत उपसमाहत्र्ता एवं कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, दुमका के माध्यम से कराया जाएगा। पुलिस लाईन, दुमका स्थित परेड मैदान में आवष्यकतानुसार उपर से स्टोन डस्ट पर मिट्टी मोरम डालकर समतलीकरण एवं सीमांकन अच्छे ढंग से किया जाय ताकि जवानो को परेड में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। यदि मैदान मे ंकोई गड्ढा हो तो उसे पूरी तरह भरकर समतल करवाया जाय। कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, दुमका को यह निदेष दिया गया कि उपायुक्त, दुमका, पुलिस अधीक्षक, दुमका एवं परिचारी प्रवर, दुमका से सम्पर्क कर उनके मार्ग-दर्षन में मुख्य मंच की सजावट, झण्डोतोलन के पोल की मरम्मति, रंगाई इत्यादि का कार्य सम्पन्न करेंगे। मुख्य समारोह में विकासोन्मुख उत्कृष्ट झाकियाँ निम्न विभाग/संस्थान द्वारा प्रस्तुत करने हेतु उपायुक्त, दुमका आवष्यक कार्रवाई करेंगे।
उपायुक्त, दुमका को निदेष दिया गया कि जिन-जिन विभागों के द्वारा झांकी निकाली जायेगी उसके संबंध में संबंधित विभागीय पदाधिकारियों से अविलम्ब बैठक कर एवं उनसे प्राप्त आलेख का अनुमोदन कर दिनांक 16.01.2015 तक अधोहस्ताक्षरी को विवरण उपलब्ध करायेंगे। उपायुक्त, दुमका के द्वारा समर्पित आलेख में झांकी के संबंध में एक संक्षिप्त विवरण एवं उन्हें जिस तरह के वाहनों की आवश्यकता है उसका विवरण रहेगा। 
स्थानीय सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रभात फेरी निकाली जायेगी, जिसकी जिम्मेवारी जिला षिक्षा पदाधिकारी, दुमका एंव जिला षिक्षा अधीक्षक, दुमका की होगी। स्थानीय इंडोर स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराया जायेगा। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या दिनांक 25.01.2015 को संध्या 06ः00 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन इंडोर स्टेडियम, दुमका में किया जायेगा। कार्यक्रमों का चयन एवं संचालन अपर समाहत्र्ता, दुमका की देख-रेख में किया जायेगा। 
असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, दुमका को निदेष दिया गया कि मुख्य समारोह स्थल पर न्यूनतम दो एम्बुलेंस चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ प्रतिनियुक्त करेंगे एवं किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तत्पर रहेंगे।



No comments:

Post a Comment