Tuesday 27 January 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 020 दिनांक - 27/01/2015

आज दिनांक 27 जनवरी 2015 को परिसदन दुमका में माननीया मंत्री, कल्याण विभाग (अल्पसंख्यक कल्याण सहित) तथा समाज कल्याण महिला एवं बाल विकास विभाग, डाॅ0 लोईस मराण्डी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य संबंधी एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्राईवेट क्लीनीक संचालकों यथा संजीवनी र्नसिंग होम, नारायण आॅर्थो सेन्टर, निला हेल्थ सेन्टर, उर्षुला अस्पताल, सोरेन सर्जिकल एण्ड क्लीनीक केयर, प्रभाकर नियुन्टल बेबी केयर इत्यादि की समस्याआंे के बारे में बारी-बारी से जानकारी लिया गया। श्रीमती मराण्डी ने कहा कि दुमका जिले की स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाना हमारा उद्देष्य है। जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य संसाधनों से हमें काम करना है। आपातकालीन सुविधाएँ सभी मरीजों को मिलनी चाहिए। सभी प्राईवेट क्लीनीक में रात्री सेवा उपलब्ध हो तथा मरीजों के लिए आपातकाल की स्थिति में बेहतर सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। 
बैठक में उपायुक्त, दुमका ने सिविल सर्जन को निर्देष दिया गया कि जिले के प्राईवेट स्वास्थ्य सेवा के बारे में पुरी जानकारी उपलब्ध कराएँ तथा सभी डाॅक्टरों के साथ बैठक कर समस्या का समाधान निकालें। आई0एम0ए0 (इंडियन मेडिकल एसोषिएसन) के सचिव डाॅ0 देवाषीष रक्षित ने कहा कि किसी भी मरीज को रात्री में भी बिना चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराये वापस नहीं किया जाएगा। सचिव ने कहा कि 1 फरवरी 2015 को इस संबंध में सभी चिकित्सकों के साथ बैठक की जाएगाी।
माननीय मंत्री ने कहा कि सभी मरीजों के साथ चिकित्सक आत्मीय व्यवहार करते हुए हर संभव इलाज करने का प्रयास करेंगे। रात्री में भी चिकित्सकों को सुरक्षा व्यवस्था दी जाएगी। किसी भी मरीज को आवष्यकतानुसार विषेषज्ञ डाॅक्टर के पास रेफर करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं यहाँ की बेटी हूँ। यहाँ के नागरिकों को मुझसे बहुत सारी अपेक्षाएँ हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सरकारी एवं प्राईवेट डाॅक्टर आपसी तालमेल के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने ‘‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ कार्यक्रम को जिले में सफलता पूर्वक चलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमारे जिले में लड़के और लड़कियों का अनुपात बराबर होना चाहिए तथा उन्हें बेहतर षिक्षा की सुविधा भी उपलब्ध होनी चाहिए। 
बैठक में सभी सरकारी, प्राईवेट चिकित्सक एवं प्राईवेट क्लीनीक संचालक उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment