Friday 23 May 2014

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति
संख्या 123 दिनांक - 23/05/2014

उपायुक्त, दुमका श्री हर्ष मंगला की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभा कक्ष में आपदा प्रबंधन से संबंधित एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में उपायुक्त ने आपदा प्रबंधन से संबंधित जिला स्तरीय टास्क फोर्स के कार्याें की समीक्षा की। उपायुक्त ने कहा कि सिर्फ बाढ़ या सुखाड़ की स्थिति में ही नहीं बल्कि अन्य किसी भी छोटी बड़ी घटना जो आपदा का रूप ले सकती है, उससे निपटने के लिए हमें तैयार रहना होगा। उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर कन्ट्रोल रूम का गठन किया जाएगा जो किसी प्रकार की आपदा से निबटने के लिए तैयार रहेगा। उन्होंने सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग को निदेश दिया कि सभी कन्ट्रोल रूम के नम्बरों का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाय। साथ ही साथ सभी प्रखंड मुख्यालयों एवं थाना का नम्बर का भी प्रचार-प्रसार किया जाय। उन्होंने कहा कि स्वास्थ विभाग आपदा के समय आवष्यक दवाई एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधायें भी उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि बाढ़ कि स्थिति से निपटने हेतु सभी पदाधिकारी अपने अपने अंचल में उपलब्ध नावों की सूची बना लेंगे। बचाव हेतु नौकाओं से लेकर गोताखोरांे की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए ताकि लोगों को बाढ़ की स्थिति में आसानी से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में वज्रपात की संभावना है उन इलाकों में फायर ब्रिगेड की व्यवस्था एवं त्वरित राहत कार्य पहुंचाने की व्यवस्था होनी चाहिए। वज्रपात से बचाव हेतु स्कूलों में तडि़त चालक लगी होनी चाहिए। जिन स्कूलों एवं अन्य महत्वपूर्ण सरकारी भवनों में तडि़त चालक नहीं लगा है उन्हें चिन्हित कर तडि़त चालक लगाया जाय। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने प्रखंड में आने वाली संभावित आपदाओं की एक सूची तैयार कर लेंगे। जिसका निदान समय रहते कर लिया जाएगा। अगर कोई पूराना भवन एवं पुल क्षतिग्रस्त हो तो उसका आकलन कर लिया जाय। इस संबंध में कार्यपालक अभियंता से वांछित सहयोग प्राप्त करें। बड़े बड़े वृक्ष जिनकी गिरने की संभावना हो उसकी छंटनी सुनिष्चित करें। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को यह भी निदेष दिया कि मानसून से आने वाली संभावित आपदा का अकलन कर लें एवं उससे निबटने की तैयारी रखे।      
बैठक में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, मेसो पदाधिकारी, निदेषक डी0आर0डी0ए0, जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment