Wednesday 23 October 2013

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति
संख्या 179 दिनांक - 23/10/2013

आज दिनांक 23/10/2013 को आयुक्त संताल परगना प्रमंडल, दुमका की अध्यक्षता में पुनर्वास एवं सहाय्य की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। ई0सी0एल0 ललमटिया के ए0जी0एम द्वारा बताया गया कि विस्थापितों के पुनर्वास हेतु शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी इत्यादि सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाती है। डकैता एवं बड़ सिमरा में 142 विस्थापित परिवारों को बसाया गया है। 14 रैय्यती गांवों में पूनर्वास का कार्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि मोबाईल वैन विस्थापित गांवों में जाती है और हरेक सप्ताह डाॅक्टरों द्वारा मुफ्त दवाई रोगियों को दी जाती है। कोल इन्डिया की ओर से महगामा में 300 बेड का अस्पताल खुलने जा रहा है जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा जमीन भी उपलब्ध करा दिया गया है। 5 डिसमिल जमीन प्रति परिवार को उपलब्ध कराया गया है एवं घर बनाने के लिए ई0सी0एल0 की ओर से पैसा भी दिया जाता है। दो मध्य विद्यालय बनाया गया है एवं समय समय पर विद्यालय के कमरों की संख्या बढ़ायी जाती है। उपायुक्त ने आई0टी0आई0 खोलने का निदेश दिया है और काठीकुण्ड की तर्ज पर अस्पताल बनाने का निदेश दिया है। 
चितरा के सात गांवों में से तीन गांवों को बसाया गया है। लगभग 60 परिवार चितरा सिफ्ट हुए हैं एवं शेष परिवारों को सिफ्ट करने का कार्य किया जा रहा है। लगभग 150 एकड़ में कोयला खनन हो रहा है। चितरा कोलयरी के द्वारा सड़क कुआँ इत्यादि बनाया गया है। 
सिमलोंग में पर्यावरण से सर्टिफिकेट नहीं मिला है जिससे खनन का कार्य रूका हुआ है। 
पांडेश्वर में उत्खनन का कार्य नहीं हो रहा है। अन्डरग्राउण्ड खनन का कार्य हुआ है। जिससे 27 जगहों पर बड़े बड़े गड्डे हो गये हैं। जिसे जी0एम0 ने 15 नवम्बर 2013 तक भरने का आश्वासन दिया है। आयुक्त महोदय ने जिला स्तर पर संबंधित उपायुक्तों को बैठक करने का निदेश दिया है। उन्होंने सभी कोलयरी से संबंधित पदाधिकारियों से कोयला खनन से विस्थापित परिवारों को युक्ति संगत सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक निदेश दिया। 
बैठक में आयुक्त के सचिव, उप निदेशक खनन, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, देवघर के अपर समाहत्र्ता, जी0एम0 चितरा, ए0जी0एम0 ललमटिया, जी0एम0 पांडेश्वर उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment