Thursday 20 October 2016

दुमका, 20 अक्टूबर 2016  
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 629

ग्राम सभा वास्तविक विकास की धुरी है...
- रघुवर दास, मुख्यमंत्री झारखण्ड 
दुमका जिला के काठीकुण्ड प्रखंड के आसनपहाड़ी पंचायत में आसनपहाड़ी गांव की ग्राम सभा उस समय खुषियों से विभोर हो उठी जब उनके गांव में आजादी के बाद पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री पूरी सरकार के साथ उनके ग्राम सभा में जमीन पर उनके साथ बैठकर ग्राम सभा में भाग लिया। ग्राम सभा की अध्यक्षता गांव के प्रधान हरिनारायण गिरि ने की। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ग्राम सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य के 32602 गांवों की ग्राम सभाओं से मैं कहना चाहता हूं कि आपकी ग्राम सभा ही आपके विकास की वास्तविक धुरी है। 
आसनपहाड़ी ग्राम सभा के सदस्यों ने एक साथ हाथ उठाकर कहा कि वे लघु उद्योगों जैसे पेपर मिल को बढ़ावा देने के लिए या तो स्वयं बांस लगायेंगे या पेपर मिल चलाने वाले को अपनी बंजर भूमि पर भुगतान के आधार पर बांस लगाने की अनुमति देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े-बड़े बांध न बनाये जायें बल्कि जरूरत हो तो चेक डैम बनाये जायें। गावों में बोराबांध, डोभा, खेत तालाब जैसी योजनायें ली जायें। छोटे उद्योगों तथा विकास के लिए भूमि अधिग्रहण जैसे मामलों के लिए बंजर भूमि के उपयोग पर ग्राम सभा ने हाथ उठाकर अपनी सहमति दी। पषुओं के गोबर से गोबर बैंक एवं गोबर गैस प्लांट लगाये जाने का मुख्यमंत्री के प्रस्ताव का समर्थन ग्राम सभा ने किया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि नारी वास्तविक शक्ति का आधार है इसलिये नारी का सम्मान हो और ग्राम सभा मंे उसे महत्व दिया जाय। उन्होंने कहा कि नारी सृष्टि का आधार है हम सबकी जननी है इसलिये उसे जन्म लेने से न रोकें। आसनपहाड़ी ग्राम सभा ने हाथ उठाकर यह संकल्प लिया कि हम 18 वर्ष से पहले बेटियों की शादी नहीं करेंगे तथा पहले बेटी पढ़ाओ तब उसकी विदायी का संकल्प लिया।  
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आसनपहाड़ी ग्राम सभा के माध्यम से पूरे राज्य के 4402 मुखिया को कहा कि यदि हरमाह ग्राम सभा की बैठक नहीं हुई तो चुनाव कर मुखिया भी बदल दिये जायेंगे। ग्राम सभा कि अनुमति सहमति से काम किया जाना अनिवार्य है। लोकतंत्र में और विकास की प्रतिबद्धता में काम नहीं करने वालों का कोई स्थान नहीं। भ्रष्टाचार करने वाले नेता हो, बिचैलिया हो या सरकारी कर्मी हो उनका स्थान उनके जिले के जेल में होगा। 181 पर षिकायत करें। 
मुख्यमंत्री को आसनपहाड़ी के ग्राम सभा ने बताया कि उनके गांव में 105 घरों में से 100 घर में शौचालय बन चुका है तथा 5 घर में शौचालय निर्माण अंतिम चरण में है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आसनपहाड़ी गांव राज्य के सामने एक उदाहरण रखे कि उसके गांव की महिलाओं को खुले में शौच नहीं जाना पड़ता है। पूरे राज्य की ग्राम सभा यह संकल्प ले कि हम शौचालय निर्माण को प्राथमिकता देंगे। आसनपहाड़ी की ग्राम सभा ने यह प्रस्ताव पारित किया कि उनके गांव में 4 नये चापाकल लगाये जायेंगे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 गरीब कल्याण वर्ष रहेगा। गांव के विकास की योजनायें ग्राम सभाओं में बनेगी न कि देष या राज्य की राजधानी में। हमारी योजना हमारा विकास से आगे बढ़ते हुए मुख्यमंत्री ने अपना गांव अपना काम का नारा दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम सभा महात्मा गांधी के स्वषासन के सपने को पूरा करेगा। स्कूल का प्रबंधन भी ग्राम सभा के हाथ में होगा।    
मुख्यमंत्री ने कहा कि उम्मीद योजना के तहत पूरे राज्य के युवाओं को तथा युवतियों के लिए स्किल लखी योजना के तहत कौषलयुक्त बनाया जाय। हर हाल में गरीबी दूर हो। एक दिन पूरा गांव बीपीएल मुक्त हो उन्हें कल्याण की जरूरत न पड़े वे स्वयं विकास की राह पर चल पड़े 2018 मार्च तक राज्य के 30 लाख घरों में बिजली पहुंच जायेगी तथा मार्च 2017 तक जितने गांव मंे बिजली पहुंच जायेगी उन गांवों के सभी स्कूलों में विद्युत की सुविधा पहुंचा दी जायेगी। 
समान कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है जब पहली बार मुख्यमंत्री आसनपहाड़ी गांव में आये हैं। डा लोईस ने कहा कि जागरूकता ही विकास की बुनियाद है इसलिये हमें राज्य के विकास योजनाओं की तथा अपने अधिकारों और अपने भागीदारी के बारे में जागरूक होना है। 
राज्य के मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि राज्य की सरकार को 32602 ग्राम सभा और 4402 पंचायतों की ताकत मिलेगी तो विकास की गति का अंदाजा लगाया जा सकता है। यह सरकार विकास की सरकार है। राज्य के अंतिम व्यक्ति तक को विकास का लाभ मिले यह उद्देष्य है। भारत विष्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और इस लोकतंत्र की व्यापकता का अहषास आपकी ग्राम सभा में होता है आप सभी आगे आये और मिलकर अपने गांव अपने पंचायत का विकास करें। भ्रष्टाचार को जड़ से मिटायें। 
ग्रामीण विकास के प्रधान सचिव मुखमीत सिंह भाटिया तथा पंचायती राज विभाग की सचिव वंदना दादेल ने भी ग्राम सभा को सम्बोधित किया। स्वागत संबोधन दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने किया तथा मंच संचालन क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने किया। 
ग्राम सभा में मुख्यमंत्री रघुवर दास, समाज कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी तथा मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने आसनपहाड़ी गांव के दो आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के लिए फल ग्राम प्रधान हरिनारायण गिरि तथा मुखिया बाहा सोरेन को भेंट किया। मुख्यमंत्री ने आसनपहाड़ी गांव की ग्रामीणों से उनकी समस्याओं को सुना और यथा संभव वहीं उसका निराकरण किया। इसी क्रम में एक महत्वपूर्ण निदेष में दुमका के उपायुक्त को एक सप्ताह के भीतर जिले के सभी पहाड़िया कल्याण समिति गठित करने का निदेष दिया। मुख्यमंत्री ने एक ग्रामीण महिला के प्रस्ताव पर आसनपहाड़ी गांव को गोद लेने की बात कही। मंत्री समाज कल्याण को यह कहा कि पूरे राज्य में आदिम जनजातीय विद्यालयों में संचालन समिति तत्काल गठित की जाय। मुख्यमंत्री ने ग्राम सभा के बाद पंचायत सचिवों मुखिया, ग्राम प्रधान, ग्राम के युवाओं के साथ एक अलग से बैठक की तथा गांव के विकास के लिए तत्पर और समर्पित होकर काम करने का आह्वान किया। 
काठीकुण्ड से लौटने के क्रम में आईटीडीए के अस्पताल का निरीक्षण किया तथा यह निदेष दिया कि पूरे राज्य में कल्याण विभाग के ऐसे अस्पताल पीपीपी मोड पर चलाये जायें। 
इस अवसर पर ग्राम सभा में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के अलावा समाज कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी, राज्य सरकार की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, प्रधान सचिव ग्रामीण विकास मुखमीत सिंह भाटिया, पंचायती राज सचिव वंदना दादेल, संताल परगना के आयुक्त बालेष्वर सिंह, पंचायती राज निदेषक षिवेन्द्र सिंह, दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, ग्राम प्रधान हरिनारायण गिरि, आसनपहाड़ी पंचायत की मुखिया बाहा सोरेन तथा सैकड़ों गांवों से आये हुए हजारों हजार की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 








No comments:

Post a Comment