Thursday 6 October 2016

दुमका, 02 अक्टूबर 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 610 
स्वच्छता का सीधा असर हमारे व्यक्तित्व पर पड़ता है। स्वच्छता की अलख जगाने से ही एक स्वच्छ गांव का सपना साकार हो सकता है उक्त बातें आज 2 अक्टूबर गांधी जयंती एवं विष्व अहिंसा दिवस के अवसर पर काठीकंुड प्रखंड के आसनपहाड़ी गांव में आयोजित विषेष ग्राम सभा के दौरान दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए कही।
विदित हो की 2 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक पूरे राज्य में स्वच्छ भारत मिषन के तहत स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जायेगा। उपायुक्त ने सर्वप्रथम गांधी जी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किया एवं स्थानीय लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी।
उपायुक्त ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम स्वच्छता के क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से आगे बढ़े है लेकिन अभी भी कमियां है जिसे दूर कर हमें बापू के स्वच्छ भारत का सपना जल्द से जल्द पूरा करना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार कुछ मौलिक आवष्यकता को ही पूरा कर सकती लेकिन उससे समृद्धि नहीं आती। आप को भी जगना होगा तभी सब कुछ संभव है। 
उपायुक्त ने ग्रामसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास की नींव गांव से ही रखी जाती है अगर गांव विकास करेगा तभी शहर और देष भी विकास करेंगे। आज से ही इसमें एक नये अध्याय की शुरुआत हो गयी है जिसके तहत आप अपने गांव और अपने पंचायत के संपूर्ण विकास के लिए पूरे 3 साल के लिये अपनी योजनायें बनायेंगे जिससे अपके गांव, पंचायत में विकास की गंगा को तेजी से बहेगी। उन्होंने कहा कि आप सभी इस तरह से योजना का चयन करें जो राज्य के समग्र विकास में मील का पत्थर साबित हो।
राहुन कुमार सिन्हा ने कहा कि आज गांधी जयंती के दिन हम शपथ ले कि हम अपनी माँ, बहन, बेटियों को शौच के लिये बाहर नहीं जाने देंगे घर में शौचालय निर्माण करायेंगे। उन्होंने कहा कि महिला की आबादी हमारे देष में आधी है लेकिन हम अब भी उन्हें उपेक्षित करते हैं। अगर हमसब इस आबादी को उनका हक और अधिकार दें तभी हमारा देष सच्चे रुप मे महान बनेगा। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बदलाव एक रात में नहीं आ सकती लेकिन हमें प्रयास करना चाहिये। जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है।
इसके बात दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कदमा पंचायत के कदमा गांव पहँुचकर गांव के विकास का जयजा लिया। उन्होंने ग्रामीण जलापूर्ति योजना एवं अन्य चीजों का भी निरीक्षण किया।
इस दौरान दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल1 मंगल पूर्ति, बीडीयो छुटेष्ववर दास, कार्यपालक अभियंता जिला परिषद दुमका अजय कुमार तिवारी,  जिला समन्वयक टी के डेबिड, विधायक प्रतिनिधि जाॅय सोरेन, मुखिया बाहा सोरेन एवं बड़ी तादाद में स्थानीय लोग उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment