Saturday 11 April 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या  084 दिनांक - 11/04/2015
आज दिनांक 11 अप्रैल 2015 को उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने काठीकुण्ड प्रखंड के विकास भवन स्थित सभागार में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ बैठक कर सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निदेष दिया। जन सेवकों को सरकारी कुएं का लाभ उठाने एवं कम से कम सब्जी लगाने हेतु किसानों को प्रेरित करने का निदेष दिया, ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों एवं किसानों को मिल सके। उपायुक्त ने इंदिरा आवास योजना की लंबित योजनाओं को पूर्ण कराने की हिदायत देते हुए कहा कि इस योजना में राषि उपलब्ध रहने के बावजूद इसके कार्यान्वयन में किसी प्रकार की षिथिलता बर्दाष्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त ने पंचायत भवन को जल्द से जल्द पूरा करने, लक्ष्मी लाडली योजना में लक्ष्य पूरा करने और सेविका/सहायिका का चयन करने का भी निदेष दिया। 
उपायुक्त ने प्रखंड स्तरीय ’’विद्यालय चलें-चलाएँ अभियान - 2015’’ कि तैयारियों के संबंध में षिक्षा प्रसार पदाधिकारी को आवष्यक सुझाव दिया। उपायुक्त ने आदेष दिया है कि अभिभावक अपने बच्चों को नामांकन पोषक क्षेत्र में ही करायें। पोषक क्षेत्र के अलावा कहीं और नामांकन कराने पर उन्हें एक शपथ पत्र देना हो जिसमें इस बात का उल्लेख होगा कि उनके बच्चे का नामांकन केवल एक ही स्कूल में किया गया है। पुस्तक, पोषाक एवं छात्रवृत्ती वितरण में पारदर्षिता सुनिष्चित करने के लिए अभिभावकों की उपस्थिति में उनका वितरण किया जाय। उन्होंने राजस्व कर्मचारियों को निर्देष दिया है कि सरकारी जमीन कि वास्तविक स्थिति का एक रिपोर्ट तैयार करें ताकि विकास कार्यों के लिए जमीन की उपलब्धता ज्ञात हो सके। प्रधान अगर वास्तविक रसिद से ज्यादा पैसा लेते हैं तो कोई भी व्यक्ति अंचल अधिकारी के समक्ष षिकायत दर्ज करें। अंचल अधिकारी आम नागरिकों को इस संबंध में जागरूक करें। 

क्षेत्र भ्रमण के क्रम में उपायुक्त द्वारा प्रखंड के आसनपहाड़ी पंचायत के नकटी गांव के लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। पानी की समस्या के निदान के लिए उन्होंने पी0एच0ई0डी0 के अभियंता को आवष्यक दिषा निर्देष दिया है एवं बंद पड़े चापाकलों को भी जल्द से जल्द मरम्मत करने को कहा है। उपायुक्त, दुमका ने पंचायत सचिव को इन्दिरा आवास का कार्य करने एवं बैंकों के साथ काॅडिनेटर बनाने का निर्देष प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया है।




No comments:

Post a Comment