Wednesday 15 April 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या  089 दिनांक - 15/04/2015
    आज दिनांक 15 अप्रैल 2015 को उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने षिकारीपाड़ा प्रखंड के भ्रमण के क्रम में प्रखंड स्थित विकास भवन में मनरेगा, इन्दिरा आवास, जन वितरण प्रणाली, राषन कार्ड वितरण, पेंषन, बाल विकास परियोजना आदि की समीक्षा की गई।
उपायुक्त ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए बी0पी0ओ0को कड़ी फटकार लगाई एवं कहा कि लंबित योजनाएँ जल्द पूरी करवाये। योजनाओं के बारे में बी0पी0ओ0 सभी रोजगार सेवकों को उचित जानकारी दें। किसी भी रोजगार सेवक ने अपनी सारी योजनाओं को पूरा नहीं किया था। कुंआ निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा है। उपायुक्त ने कहा कि अगर कुँआ निर्माण कार्य में विलंब होता है तो बरसात के मौसम में घंसने की संभावना होती है। अतः निर्माण कार्य जल्द पूरी करवाये। उपायुक्त ने कहा कि बी0पी0ओ0 और रोजगार सेवक धरातल पर जाकर योजनाओं की कार्य में तेजी लायें। उपायुक्त ने सख्त निर्देष दिया हे कि नियमानुसार जिन योजनाओं में पैसा लाभुकों के बैंक खाते में जमा करना है वहाँ पैसा किसी भी सूरत में कैष या चेक से नहीं देना है। सभी लाभुक का बैंक खाता होना चाहिए अगर नहीं है तो अविलम्ब उनका खाता खुलवायें। लाभुक को ससमय योजनाओं की राषि उपलब्ध कराये और उन्हें परेषान न करें। अपने कार्यसंस्कृति में बदलाव लायें एवं निष्ठापूर्वक करें। 
उपायुक्त ने सभी जन सेवकों को यह निर्देष दिया है कि जहाँ भी कृषि योग्य भूमि है और नरेगा के अंतर्गत सिंचाई कूप का निर्माण हुआ है वहाँ कृषि कार्य करने के लिए ग्रामीणों/किसानों को प्रेरित करें। उपायुक्त ने प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी से खाद एवं बीज आपूर्ति से संबंधित जानकारी ली। उपायुक्त ने यह निर्देष दिया कि विभागीय कार्य न कर लाभुक समिति के द्वारा कार्य करवाया जाए। उपायुक्त ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी केन्द्र इत्यादि का भी निरीक्षण किया एवं आवष्यक दिषानिर्देष दिये। 
उपायुक्त आम लोगों की समस्याओं से भी अवगत हुए। कुछ पहाडि़या परिवारों ने राषन नहीं मिलने की षिकायत की। उपायुक्त ने प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को इसकी जाँच करने को कहा है। 
उपायुक्त ने कहा कि बी0डी0ओ0 की अनुपस्थिति में अंचलाधिकारी अगले दो दिनों तक बी0डी0ओ0 का कार्यभार संभालेंगे और खाद्य आपूर्ति अधिनियम को क्रियान्वित करने में विषेष ध्यान देंगे।



No comments:

Post a Comment