Saturday 4 April 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या  080 दिनांक - 04/04/2015

उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने आज दिनांक 04 अप्रैल 2015 को गोपीकान्दर प्रखंड के भ्रमण के दौरान प्रखंड के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक की। बैठक में मनरेगा, इन्दिरा आवास, आधार सिडिंग, जन वितरण प्रणाली, राषन कार्ड वितरण, पेंषन, बाल विकास परियोजना, निर्वाचन आदि की समीक्षा की। खाद्य आपूर्ति अधिनियम 2015 को जल्द से लागू करने का निर्देष दिया है। उन्होंने उपस्थित प्रभारी कृषि पदाधिकारी से प्रखंड में होने वाले रबी कृषि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जन सेवक का काम कृषकों को खेती के लिए प्रोत्साहित करने तथा कृषि कार्य में मदद करना है। जहाँ पानी की उपलब्धता है वहाँ कृषकों को सब्जी की खेती करवाएँ। भी0एल0डब्ल्यू0 को  इन्दिरा आवास का कार्य नहीं करने तथा केवल कृषि कार्यों पर घ्यान देने को कहा है। 
बैठक में बताया गया कि प्रखंड में लगभग नौ सौ पहाडि़या परिवार है। उपायुक्त ने पंचायत सचिव एवं जे0एस0एस0 को पहाडि़या लोगों से संबंधित सर्वे कराने के लिए कहा है। सर्वे में पहाडि़या परिवारों को मिलने वाली सरकारी योजनाओं यथा आवास, षिक्षा, आंगनबाड़ी केन्द्र, चापाकल, शौचालय इत्यादि का लाभ मिल रहा है या नहीं इसका पता लगाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सभी पहाडि़या परिवारों को सरकारी योजनाओं से आच्छादित किया जाय। 
उपायुक्त, दुमका ने पंचायत सचिव को इन्दिरा आवास का कार्य करने, एन0ई0आर0पी0ए0पी0, बैंकों के साथ काॅडिनेटर बनाने का निर्देष प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया है। सहायक अभियंता, एन0आर0ई0पी0 द्वारा तालाब निर्माण, पंचायत भवन एवं स्वास्थ्य उपकेन्द्र के कार्य में विलम्ब करने के कारण उपायुक्त ने उनका वेतन अगले आदेष तक रोकने का आदेष दिया है। सभी रोजगार सेवक का वेतन बंद करने का निर्देष दिया है। उन्होने वी0डी0ओ0 को कहा है कि 2013-14 की 38 योजनाओं को पूरा करने, आधार सिडिंग को 99 प्रतिषत करने के उपरांत ही वेतन देने का आदेष दिया है। 
बैठक के बाद ओरमों पंचायत के मधुवन गांव में जाकर पहाडि़या लोगों से मुलाकात की एवं उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने लोगों से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पहाडि़या लोंगों से खेती करने की अपील की। 






No comments:

Post a Comment