Monday 27 April 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या ...90.दिनांक - 18/04/2015

आज दिनांक 18 अप्रैल 2015 को उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने सरैयाहाट प्रखण्ड के सभागार में प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ मनरेगा, इंदिरा आवास, बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य इत्यादि से संबंधित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
आज नौंवे प्रखण्ड के भ्रमण के अवसर पर उन्होंने प्रखण्ड मुख्यालय में उपस्थित आम नागरिकों की समस्याओं को बड़े ही गंभीरता से सुना। सैकड़ों की संख्या में आये लोगों को उपायुक्त ने कहा कि प्रखण्ड के बी0डी0ओ0 एवं सी0ओ0 तथा अन्य पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण आम नागरिकों सेवा करने के लिए पदस्थापित किये गये हैं। उन्होंने सभी लोगों से प्रशासन के साथ सहयोग करने की अपील की।
इससे पहले बैठक के दौरान मनरेगा की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सरैयाहाट प्रखण्ड में किसान उन्नत कृषि करते है, इसलिए सिंचाई कूप निर्माण की कोई भी योजना रद्द नहीं की जाएगी। जहाँ स्थल विवाद है उसे स्थल परिवर्तन के बाद कूप निर्माण करवाया जाये। उन्होंने कहा कि अप्रैल महीने अंत तक सभी कुंओं में खुदाई का काम पूर्ण हो जाना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि मनरेगा में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के मुकाबले हमारे जिले में कार्य पूर्णता का प्रतिशत कम है। इसे सुधारने के लिए सभी संबंधित कर्मियों को मिशन मोड में काम करना होगा।
इंदिरा आवास की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि वर्षों से लाभुक प्रथम किस्त की राशि प्राप्त करने के बाद भी अगर आवास नहीं बना रहे है तो उस पर प्राथमिकी दर्ज करें। पुरानी कोई योजना लंबित नहीं होनी चाहिए।
खाद्य आपूत्र्ति अधिनियम के अंतर्गत बूथवार राशन वितरण कार्य की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने आदेश दिया है कि चावल दिवस जो हरेक माह के 15 एवं 25 तारीख को घोषित किया गया है, के अतिरिक्त किसी भी दिन राशन का वितरण नहीं किया जाये। सभी पी0डी0एस0 डीलर से चावल दिवस से संबंधित रिपोर्ट सुपरवाइजर के माध्यम से प्राप्त करें।
उपायुक्त ने वनाधिकार पट्टा से संबंधित आवेदनों के बारे में सभी हल्का कर्मचारी को निर्देश दिया है कि लगभग 500 आवेदनों को फिर से समीक्षा करे एवं स्थल निरीक्षण करें।






No comments:

Post a Comment