Tuesday 14 April 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या  088 दिनांक - 14/04/2015

आज दिनांक 14 अप्रैल 2015 को उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने दुमका नगर क्षेत्र का भ्रमण किया। भ्रमण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, थाना प्रभारी, सचिव बाजार समिति एवं संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे। 
उपायुक्त ने नो-इन्ट्री स्थल का निरीक्षण किया तथा यह आदेष दिया है कि जिन तीन जगहों पर नो-इन्ट्री लगाई गई है यथा - कुरूवा, गुहियाजोरी एवं विजयपुर वहाँ नगरपालिका के द्वारा नगर परिषद क्षेत्र में आने वाले भारी वाहनों पर टाॅल टैक्स वसूली करेंगे। 
उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर नगर की पार्किंग एवं नो-पार्किंग स्थल चिन्हित करने का निदेष दिया। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को यह भी निर्देष दिया गया कि सभी नालों को स्लैब से ढकने का निर्देष दिया साथ ही जहाँ-जहाँ नाला संकरा है उसे चैड़ा करने का निर्देष दिया है। 
उन्होंने अंचल अधिकारी को यह निर्देष दिया कि विषेष अभियान चलाकर शहर को अतिक्रमण मुक्त करें ताकि आवागमन में परेषानी न हो। सड़क के दोनों ओर सफेद पट्टी के बीच कोई भी वाहन लगा हो तो जब्त करने का निदेष दिया गया है। उपायुक्त ने कहा कि धर्मस्थान मंदिर के बाहर लगे दुकानों को भी मंदिर परिसर में लगाने का निर्देष दिया गया। लगातार अतिक्रमण करने वालों पर पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई करने को कहा। उपायुक्त ने वीमार्ट के प्रबंधक को यह सख्त निर्देष दिया है कि अपने प्रतिष्ठान के आगे कोई भी वाहन को पार्किंग करने नहीं देंगे। नगरपालिका द्वारा पास कराये गये नक्षे के अनुसार जो पार्किंग स्थल चिन्हित किया गया है, वहीं पार्किंग की व्यवस्था करें। 
उपायुक्त ने बाजार समिति द्वारा लगाये जाने वाले साप्ताहिक हाट स्थल का निरीक्षण किया और वहाँ गंदगी पाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सफाई की मुकम्मल व्यवस्था सुनिष्चित करने का निर्देष दिया। हाट के चाहरदीवारी एवं शेड की मरम्मति एवं चारो दरवाजा के निर्माण के पारित प्रस्ताव का शीघ्र क्रियान्वयन का निर्देष दिया। उपायुक्त ने शहर के टीन बाजार सब्जी मंडी का भी निरीक्षण किया और बाजार समिति के सचिव को यह निर्देष दिया कि वहाँ भी साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था करें। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को टीनबाजार चैक को हमेषा साफ सुथरा रखने और मुख्य बाजार के सड़कों की नियमित सफाई करने का निदेष दिया। उपायुक्त ने कड़ी चेतावनी देते  हुए कार्यपालक पदाधिकारी को कहा कि यदि सफाई व्यवस्था नहीं सुधरी तो उन्हें नगर परिषद के मामलों में हस्तक्षेप करना पड़ेगा। उन्होंने सात वार्डों को निविदा के तहत सफाई के लिए निजी क्षेत्र को देने की प्रक्रिया जल्द पूरी करने का निर्देष देते हुए कहा कि इन इलाकों में बेहतर सफाई दिखनी चाहिए।

















No comments:

Post a Comment