Wednesday 29 April 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या  096 दिनांक - 29/04/2015

आज दिनांक 29 अप्रैल 2015 को उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने दुमका सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने सेन्ट्रल रजिस्ट्रेषन काउन्टर, ओ0पी0डी0, क्षेत्रीय आँख अस्पताल, मरीजों के भोजन की व्यवस्था एमरजेन्सी वार्ड, मेटरनिटी वार्ड, आॅपरेषन थियेटर, सफाई व्यवस्था इत्यादि की समीक्षा की। 
उपायुक्त ने सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक को यह निर्देष दिया है कि सभी चिकित्सक, नर्स एवं स्टाफ अपनी समयावधि के दौरान मरीजों की देखभाल निष्ठापूर्वक करें। उन्होंने तीन सिफ्ट में ड्यूटी करने वाले चिकित्सकों के नाम एवं मोबाईल नम्बर से संबंधित जानकारी ओ0पी0डी0 के बाहर प्रदर्षित करने को कहा है। क्षेत्रीय आँख अस्पताल के मरीजों के ठहरने के कमरे की मरम्मत करने का निदेष कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल को दिया तथा स्टोर रूम की गंदगी एवं कचरे को अविलम्ब साफ करने का निदेष दिया है। 
पेयजल की व्यवस्था के लिए पी0एच0ई0डी0 के कार्यपालक अभियंता को बंद पड़े चापाकलों को अविलम्ब मरम्मत करने का निदेष दिया है तथा शुद्ध पेयजल हेतु आर0ओ0 वाटर प्यूरिफायर लगाने का निदेष दिया है। उन्होंने सदर अस्पताल में बेकार पड़े उपकरणों एवं फर्निचरों को निलाम करने का निदेष दिया है। मरीजों के लिए खान-पान की व्यवस्था की दयनीय स्थिती को देखते हुए उपायुक्त ने फूड इन्सपेक्टर से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जाँच कराने का निर्देष दिया है तथा सभी चार रसोईयों का वेतन स्थगित करने का आदेष दिया है। सदर अस्पताल परिसर में वाहनों को व्यवस्थित तरीके से पार्किंग करने का भी निर्देष दिया है। कुएँ की साफ-सफाई करवाने का भी निदेष दिया गया। सदर अस्पताल परिसर, बाथरूम एवं अन्य सभी कमरों की साफ-सफाई बेहतर ढंग से करने का निर्देष दिया गया है। उपायुक्त ने कहा है कि जिस एजेंसी से अस्पताल के कमरों की साफ-सफाई कराई जा रही है उसी एजेंसी से परिसर की भी सफाई कराई जाय तथा बेहतर सफाई व्यवस्था होने पर ही एजेन्सी को भुगतान किया जाय।      
उपायुक्त ने रक्त की उपलब्धता के संबंध में डाॅ0 देवाषिष रक्षित से पूरी जानकारी ली तथा उन्होंने यह निदेष दिया है कि दुर्घटना में घायल मरीजों को बिना किसी कानुनी प्रक्रिया में उलझाये अविलम्ब रक्त दिया जाय।





No comments:

Post a Comment