Monday 2 November 2020

दिनांक-02 नवम्बर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1012

 दिनांक-02 नवम्बर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1012


10 दुमका(अ.ज.जा) विधानसभा का उपचुनाव कराने के लिए पोलिंग पार्टियों में चुनाव सामग्री का वितरण किया गया। इंजीनियरिंग कॉलेज दुमका में बने कॉउंटर से पोलिंग पार्टियों को ईवीएम, वीवी पैट और अन्य स्टेशनरी सामग्री प्रदान की गई। इसके बाद उन्हें सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में तय रूट के वाहन में सवार कर बूथ के लिए रवाना किया जाता रहा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजेश्वरी बी, रिटर्निंग ऑफिसर महेश्वर महतो सहित जिले के अन्य वरीय पदाधिकारियों ने रवानगी से पहले सभी पार्टियों को निष्पक्ष और निर्विघ्न चुनाव कराने के के संबंध में कई निदेश भी दिए। सभी मतदान कर्मियों को विस्तार से विधानसभा उप चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रुप से कराने के लिए प्रशिक्षण दे दिया गया है। कई प्रकार की अहम जानकारी भी दी गई। साथ ही उन्हें बताया गया है कि सभी कर्मी अपने दायित्व का निर्वहन पूरी पारदर्शिता से करेंगे। विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराना है। 


जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि दुमका विधानसभा उप चुनाव के लिए कुल 2 लाख 50 हज़ार 994 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।उप चुनाव के लिए कुल 368 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुल 2 लाख 50 हज़ार 994 मतदाताओं में से 1 लाख 26 हज़ार 210 पुरुष तथा 1 लाख 24 हज़ार 510 महिला तथा 274 सर्विस वोटर शामिल हैं।सभी मतदाताओं के पास एपिक कार्ड उपलब्ध है।


जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि वैसे मतदाता जिनके पास किसी कारणवश मतदान करते समय मतदाता पहचान पत्र उपलब्ध नहीं हो वे आधार कार्ड,मनरेगा जॉब कार्ड,पैन कार्ड,फोटोग्राफ युक्त बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक,श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड,ड्राइविंग लाइसेन्स,पासपोर्ट,एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड,फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज,सांसदों/विधायकों/विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र,राज्य/केन्द्र सरकार के लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र,में किसी एक दस्तावेज के प्रस्तुत करने से मतदान कर सकेंगे।


जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को मतदान केंद्र पर किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो,इसके लिए सारी तैयारियां की जा चुकी है।कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्र पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था है।सेनेटाइजर की भी व्यवस्था मतदान केंद्रों पर की गई है। दिव्यांग तथा 80 से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था है।मतदान केंद्र पर व्हीलचेयर की व्यवस्था है। ताकि इन मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई कठिनाई मतदान करने में नहीं हो।


जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि विधानसभा उप चुनाव के लिए विधानसभा क्षेत्र के चिन्हित मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग कराए जा रहे है। मतदान दिवस को मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग किए जाने का उद्देश्य मतदान केंद्रों की लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा निष्पक्ष,शांतिपूर्ण स्वतंत्र और पारदर्शी मतदान सुनिश्चित कराना है।



कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075


No comments:

Post a Comment