Monday 30 November 2020

दिनांक-26 नवम्बर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1091

 दिनांक-26 नवम्बर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1091


राज्य स्तर पर पोषण माह क्षेत्र में दुमका जिला को मिला द्वितीय स्थान...


महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा संचालित पोषण अभियान योजना को पूरे राज्य में दुमका जिला को द्वितीय स्थान दिया गया है। पोषण माह कार्यक्रम का मुख्य उद्देश पूरे ज़िला में विशेष कर महिलाओ एवं बच्चो में पोषण की स्थिति में सुधार लाना है। उपायुक्त राजेश्वरी बी के निदेश पर सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया गया। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती के देखरेख में पोषण माह कार्यक्रम को संचालित किया गया। विभाग द्वारा पोषण अभियान अंतर्गत तरह-तरह कि गतिविधियों का सबसे ज्यादा आयोजन एवं डेश बोर्ड इंट्री करने में पूरे राज्य में अव्वल रहा। जिसके लिए समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती को पूरे राज्य में द्वितीय स्थान प्राप्त करने के लिए प्रधान सचिव एवं निदेशक द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 


उपायुक्त राजेश्वरी बी ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सच्चे लगन के साथ किसी कार्य को किया जाए तो सफलता अवश्य मिलती है। आगे भी समाज कल्याण विभाग इसी तरह के कार्य करते रहे और जिला का नाम रौशन करें।



पोषण अभियान अंतर्गत सितंबर माह में कई तरह कि गतिविधियों द्वारा लोगो में पोषण के प्रति जागरूकता लाने का काम किया गया था जिसमें नवजात शिशुओं में जन्म से १००० दिन के महत्व, महिलाओ में एनीमिया से बचाव, गोद भराई, पोषण पर चर्चा, ऑनलाइन स्लोगन एवं निबंध प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, किचन गार्डन, सेल्फी विथ न्यूट्री गार्डन, रंगोली, रथ इत्यादि एवं आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर भी लोगो को जागरूक करने का काम किया गया। विभाग द्वारा सभी गतिविधियों का आयोजन करने में कोरोना जैसे बीमारी से बचने के उपाय संबंधित जानकारी भी लोगो तक पहुंचाने का काम किया गया। ज्ञात हो कि पूर्व में भी पोषण अभियान अंतर्गत अच्छे काम करने के लिए पूर्व में भी केंद्र सरकार द्वारा समाज कल्याण पदाधिकारी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को दिल्ली में पूर्व केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी द्वारा भी सम्मानित किया गया था। 


=========================== 

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment