Monday 23 November 2020

दिनांक-23 नवम्बर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1080

 दिनांक-23 नवम्बर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1080


बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए मिलकर करें काम... -राजेश्वरी बी,उपायुक्त 


समाहरणालय सभागार में केक काटकर चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्यक्रम का आयोजन किया।साथ ही चाइल्डलाइन के बच्चो ने उपायुक्त को फ्रेंडशिप बैंड बांधे।उपायुक्त ने सभी को धन्यवाद देते हुए बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना की।उन्होंने कहा कि के बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु भविष्य में भी हर संभव सहयोग किया जायेगा।जिला प्रशासन का प्रयास है कि यहाँ रहने वाले हर एक बच्चों को सभी मुलभुत सुविधाएं मिले।ये सभी बड़े होकर एक अच्छे नागरिक बनकर समाज देश का नाम रौशन करें। उपायुक्त ने कहा कि हर वर्ष यह कार्यक्रम 10-12 दिन तक चलाया जाता है।जिनमे बच्चों को उनके अधिकारों को बताया जाता है।यह कार्यक्रम बच्चों को समाज के मुख्य धारा से जोड़ना तथा जागरूकता के लिए चलाया जाता है।इस वर्ष भी कार्यक्रम का आयोजन 14 नवम्बर से 25 नवम्बर तक किया जाना है।

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन चलाया जा रहा है। जिसका नि :शुल्क सहायता फोन नंबर 1098 है।बच्चों से सम्बंधित किसी प्रकार की सहायता हेतु इस नंबर पर प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने कहा की बच्चे हमारे देश की ताकत हैं। इनका समुचित देखभाल, विकास व सुरक्षा हमारा कर्तव्य हैं।बाल संरक्षण से जुड़े अधिकारी एवं चाइल्ड हेल्पलाइन के सभी सदस्य आपस में समन्व बनाकर कार्य करे,ताकि जिला स्तर पर बाल विवाह, गुमशुदा बच्चे, शोषित बच्चे घर से भागे हुए बच्चे को चिन्हित करते हुए उनका देखभाल और सुरक्षा बेहतर तरीके से किया जा सके।

इसके अलावा उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निदेश दिया कि बाल विवाह, बाल मजदूरी, गुमशुदा बच्चे से जुड़े मुद्दों की अनदेखी न करते हुए , त्वरित कार्रवाई की जाए।उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील किया है कि बाल विवाह, बाल श्रम बच्चों की तस्करी आदि से सम्बंधित सूचना अगर उनके पास हों तो उक्त सूचना जिला प्रशासन को दे।ताकि ऐसे मामलो पर तुरंत कार्रवाई की जा सके। साथ ही सुचना देने वाले की पहचान भी गुप्त राखी जाएगी।


इस दौरान चाइल्डलाइन दुमका टीम के जिला समन्वयक मधुसुदन सिंह,चाइल्डलाइन दुमका टीम के सलाहकार मो० जीशान अली “कुदरत” टीम मेंबर इब्नुल, अनिल, निकू, सुनीता, शांतिलता एवं स्वंय सेवी संस्था ग्राम ज्योति से सोमनाथ पाल उपस्थित थे।

==========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075







No comments:

Post a Comment