Monday 2 November 2020

दिनांक-1 नवम्बर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1009

 दिनांक-1 नवम्बर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1009

जिला निर्वाचन पदाधिकारी का प्रेस कॉन्फ्रेंस...


समाहरणालय में जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजेश्वरी बी एवं पुलिस अधीक्षक अम्बर लकड़ा की अध्यक्षता में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि दुमका उप चुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान एवं 10 नवम्बर को मतगणना की तिथि निर्धारित है। सोमवार को ईवीएम का डिस्पैच किया जाएगा।

कोरोना का संक्रमण को देखते हुए जहाँ 1000 से अधिक वोटर थे। वहां 82 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए,ताकि सामाजिक दूरी का पालन हो। दुमका विधानसभा क्षेत्र में कुल बूथ संख्या-368 हैं। मतदान केंद्र पर सभी मूलभूत सुविधाएं पानी, शौचालय, बिजली आदि की व्यवस्था किया गया है। रविवार को कुछ बूथों का सनीटाइजेश किया गया है। शेष बूथों का सोमवार को किया जाएगा। 11 सखी बूथ तथा 45 मॉडल बूथ बनाए गए हैं। 11 सखी बूथों पर 4 पोलिंग पर्सनल महिलाएं होंगी। इन सखी बूथों पर सुरक्षा के व्यापक इंतेज़ाम रहेंगे। मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। सभी जरूरी सुविधाएं इन सभी मतदान केंद्र पर उपलब्ध होगी। साथ ही 45 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन आदर्श मतदान केंद्रों को बेहतर ढंग से सजाया जाएगा। मतदाताओं के बैठने की व्यवस्था होगी। 135 बूथों में P2 एवं P3 महिलाएं होंगी। 76 मतदान केंद्रों को वेबकास्टिंग के लिए चिन्हित किया गया है। वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदान की संपूर्ण गतिविधियों पर सीधे भारत निर्वाचन आयोग की निगरानी रहेगी। 46 सेक्टर मजिस्ट्रेट के गाड़ियों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम होगा। सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास ईवीएम रहेगा यदि किसी बूथ पर ईवीएम खराब हो जाता है तो सेक्टर मजिस्ट्रेट वहां ईवीएम पहुंचाएंगे।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को कोविड-19 से डरने की आवश्यकता नहीं है।नीडर होकर मतदान करने अपने मतदान केंद्र पर पहुँचे। मतदाताओं की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है। मतदान केंद्र पर थर्मल स्कैनर,सैनिटाइजर,मास्क की व्यवस्था रहेगी। वैसे मतदाता जिसमें कोविड-19 से संबंधित किसी प्रकार का लक्षण दिखाई देता है वैसे लोगों को अंतिम समय में मतदान कराया जाएगा। सभी पोलिंग पार्टी के कोविड-19 की जांच की गयी है।उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संबंधित जो भी निदेश प्राप्त हुए हैं,मतदान केंद्रों पर उन सभी का पालन किया जाएगा। सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 तक मतदान किया जाएगा। सुबह 6:00 बजे पोलिंग पार्टी मॉक पोल करेंगे। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी को कोविड-19 से संबंधित कई निदेश दिए गए है।साथ ही कोविड-19 से बचाव से संबंधित सभी सामग्री दी गयी है।पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर, मास्क दिया गया है।पोलिंग पार्टी को बायो बैग भी सामग्री कोषांग द्वारा उपलब्ध कराया गया है।मतदान के क्रम में मतदान कर्मियों द्वारा प्रयोग में लाये गए फेस शील्ड,मास्क,ग्लब्स आदि को सुरक्षित तरीके से नष्ट करने हेतु बायो बैग का प्रयोग करेंगे। मतदाताओं के लिए भी पोलिंग पार्टी को मास्क उपलब्ध कराया जाएगा ताकि कोई भी मतदाता बिना मास्क के आए तो उन्हें मास्क पहनाकर वोट कराया जाए। टेम्प्रेचर चेक करने के लिए स्वास्थ्य कर्मी भी रहेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान संपन्न कराने के लिए गए पोलिंग पार्टी उनके आने के बाद अपने घर मे शारीरिक दूरी का पालन करेंगे। सभी का मतदान के उपरांत कोरोना जांच किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों तथा 80 से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए व्हील चेयर तथा वाहन की व्यवस्था रहेगी। 


कोविड-19 महामारी को देखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर गठित 12 टीमों द्वारा 80 वर्ष से अधिक उम्र एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिये पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराया गया था। दुमका एवं मसलिया प्रखंड से कुल 484 उक्त श्रेणी के मतदाताओं से 12डी के माध्यम से आवेदन प्राप्त हुए। लेकिन 446 ही बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने डाक मतपत्र से मतदान किया। 

दुमका विधानसभा सभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या:-


●पुरूष मतदाता-126210

●महिला मतदाता-124510

●कुल मतदाता-250720

●सर्विसेज वोटर -274 हैं। 


पुलिस अधीक्षक अम्बर लकड़ा ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टिसे बूथों को प्रयाप्त मात्रा में सुरक्षा बल मौजूद रहेंगे। सभी बूथों को सैनिटाइज किया गया है। सुरक्षा बलों के साथ भी ब्रीफिंग किया गया है। बाहर से भी सुरक्षा बल दिए गए हैं जिसमें पारा मिलिट्री भी हैं। सभी क्षेत्रों में पेट्रोलिंग किया जा रहा है। 


इस दौरान निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के कुल 18 मामले संज्ञान में आये जिनमे से 8 मामलों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है तथा शेष मामले निष्पादित किए जा चुके हैं। कोई भी मामला लंबित नहीं है।

=========================== 

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075


No comments:

Post a Comment