Monday 9 November 2020

दिनांक-7 नवम्बर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1026

 दिनांक-7 नवम्बर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1026


समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक की गई। समीक्षा के क्रम में स्वास्थ्य विभाग के लचर स्थिति को देखते हुए उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। नीति आयोग के द्वारा निर्धारित इंडिकेटर के विभिन्न बिन्दुओं पर अपेक्षित कार्रवाई के लिए पूर्व में दिये गये विस्तृत निर्देश का अनुपालन नहीं होने की स्थिति को देखते हुए उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिला का खराब प्रदर्शन से आम नागरिकों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति गाँव गाँव मे जागरूकता फैलाने का निदेश दिया। हर पंचायत में स्वास्थ्य समिति की बैठक करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि जिन सहिया, एएनएम का कार्य प्रगति असंतोषजनक तथा संकलन शून्य है, उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करे। 


उपायुक्त ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में सभी को कार्य प्रणाली में सुधार करने निर्देश दिया। उन्होने सभी डॉक्टर, सीडीपीओ व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सेवा भाव से कार्य करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने प्रखंड स्तर पर हफ्ते में एक बार बैठक करने की तिथि निर्धारित करने को भी कहा।  साथ हीं सभी सीडीपीओ को स्वास्थ्य, कुपोषण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने को कहा गया। उपायुक्त ने नीति आयोग के अधिकारियों को कई बिन्दुओ पर प्राप्त इंडिकेटर की जांच करने हेतु निदेश दिए। बैठक में प्रशिक्षु आईएएस दीपक कुमार दुबे, सिविल सर्जन, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, नीति आयोग के अधिकारी, व अन्य उपस्थित थे। 


=========================== 

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075





No comments:

Post a Comment