Monday 5 March 2018

दुमका 5 मार्च 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 110 
आउटडोर स्टेडियम दुमका में समाज कल्याण मंत्री डा0 लुईस मरांडी की अध्यक्षता में जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा विधिक जागरुकता कार्यषाला-सह- दिव्यांग यंत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर लोगो को संबोधित करते हुए डा0 लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार समाज के सभी वर्गों के दर्द को समझती है, महसूस करती है। उन्होंने कहा कि आपकी समस्याओं को दूर करना ही सरकार का उद्देष्य है। स्वस्थ्य समाज के निर्माण के लिए प्रत्येक नागरिक को अपनी जम्मेवारी निभाने होगी। यह मात्र सरकार के प्रयास से संभव नही इसमें सभी का सहयोग आवष्यक है। उन्होंने कहा कि प्रषासन सहज तथा सरल रहे। सरलता और सहजता से ही जनता के दुख दर्द दूर किये जा सकते है। उन्होंने कहा कि कानून की जानकारी सभी को नही होती लेकिन कुछ जरुरी बातों की जानकारी सबों को रखनी चाहिए। अपने अधिकार की जानकारी आपको अवष्य होनी चाहिए। कई बार लोगों को अपने अधिकार पता नही रहने के कारण उन्हें परेषानी होती है। इस षिविर का उद्देष्य आपको कानून की छोटी-छोटी जानकारियां देना तथा अपके अधिकार को बताना भी है।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लक्ष्य निर्धारित प्रक्रिया के तहत कार्य करे। यह जीवन बहुत ही बहुमूल्य है। ऐसा कार्य करे कि आपको आत्म संतुष्टि मिले। उन्होंने कहा कि समस्या का त्वरित समाधान आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। निचले स्तर से प्राप्त होने वाले षिकायतों पर संज्ञान लेकर कार्य करे ताकि सरकार की बेहतर छवि लोगों के बीच बनी रहे। इस अवसर पर उन्होंने सभी उपस्थित महिलाओं को महिला दिवस की अग्रिम शुभकामनायें देते हुए कहा कि इस महिला दिवस पर अपने आस-पास की महिलाओं को उनके अधिकार के बारे में जरुर बतायें। आपने जो कुछ भी यहां सुना है उन सब से उन्हें अवगत करायें तथा साफ-सफाई की चर्चा अवष्य करें।
उपस्थित जनो को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाया जा रहा अभियान महिला सषक्तीकरण के लिये अहम है। उन्होंने कहा कि महिला और बच्चे का विकास सही ढंग से हो यह सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण यहां की मुख्य समस्या है, जिस पर जिला प्रषासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। महिला विकास विभाग द्वारा जिला को जो लक्ष्य मिला है, उसे हर हाल में हमसब मिलकर पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि विधिक जागरुकता षिविर के माध्यम से जो कुछ भी आपको बताया गया उन बातों को अपने स्तर से प्रचार-प्रसार करे ताकि अधिक से अधिक लोगों को उनके हक के बारे में पता चल सके।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर पार्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित ने कहा कि समाज कल्याण विभाग के द्वारा सरकार की योजनाओं को गरीब और असहाय व्यक्ति तक पहँुचाने का कार्य  किया जा रहा है। सरकार सबका साथ सबका विकास चाहती है। सरकार की योजना अंतिम व्यक्ति तक हर हाल में पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सषक्त होना होगा। जब तक हमसब महिलाएं सषक्त नही होगें तब तक महिलाएं पर अत्याचार नही रुकेगा।
कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में झालसा के सचिव निषांत कुमार ने कहा कि विधिक जागरुकता शिविर का उद्देष्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक कानून का जानकारी पहुंचना है। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में सरकार की योजना से वंचित रह जाते है।
कार्यक्रम के दौरान समाज कल्याण मंत्री डा0 लुईस मरांडी द्वारा ट्राय साईकिल, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र, बैषाखी, प्रधान मंत्री मातृ वंधना योजना मुख्यमंत्री लाडली योजना, कन्या दान योजना के तहत प्रमाण पत्र वितरित किया गया।
कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री डा0 लुईस मरांडी के साथ उप विकास आयुक्त शषिरंजन, झालसा के सचिव निषांत कुमार, नगर पार्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, निवास मंडल आदि उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment