Thursday 22 March 2018

दुमका 22 मार्च 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 145 
उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पर समहराणालय सभागार में एक कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला में फाईलेरिया उन्मूलन हेतू महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई। कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि घर-घर जाकर सहिया अपने पर्यवेक्षण में सभी को फाईलेरिया से बचने के लिए दवा खिलायें। उन्हें इस दवा से किसी भी प्रकार का दुष्परिणाम नही होगा इसके लिए लोगों को जागरुक करे। उन्होंने कहा कि 2 से 4 अप्रैल तक दवा खिलाने का अभियान चलाया जायेगा। सभी ब्लाॅक में विषेष परिस्थिती से निपेटन के लिए रेपिड रिसपाॅस टीम उपलब्ध रहेगी। 
हमें हर हाल में 15 अगस्त 2018 तक जिले को कालाजार मुक्त करना है। कालाजार से निपेटन के लिए कालाजार प्रभावित क्षेत्रों में घर के अन्दर छिड़काव करायें। किसी भी परिस्थिति में घर के बाहर छिड़काव ना किया जाय। जिला में कुल 276 गांव है जो कालाजार से प्रभावित है। हमें विषेष रुप से उन गांव पर ध्यान देने की जरुरत है। कालाजार से प्रभावित लोगो को अभियान चलाकर उनकी पहचान की जाय। उन्होंने कहा कि लोगों को आसान भाष में कालाजार फाईलेरिया के बारे में समझाया जाय। ग्रामसभा के दौरान उन्हें जागरुक किया जाय। हम सभी को मिलकर इस दाग को दुमका जिला से मिटाना है। विद्यालयों में भी बच्चों के बीच कालाजार से निपटने के बारे में बताया जाय।
उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि आने वाले दिनों में कालाजार उन्मूलन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 20 लोगों को जिला प्रषासन अपने खर्च पर ग्लाईडर से हवाई यात्रा दुमका के आसमान में करायेंगी। उन्हें दुमका जिला के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल को आसमान से दिखाया जायेगा।
इस दौरान उन्होंने ने सभी से विजन 2022 के लिए नीति आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समय सीमा के अन्दर पूरा करने का निदेष दिया। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के विभिन्न इन्डीकेटर पर पूरी ईमानदारी से कार्य किए जाए।
कार्यषाला में उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ प्रषिक्षु आई ए एस विषाल सागर, सिविल सर्जन दुमका, सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment