Saturday 10 March 2018

दुमका 10 मार्च 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 121 
रानेश्वर प्रखंड कार्यालय के परिसर में जनता दरबार का आयोजन किया गया। जनता दरबार में समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी के साथ जिला स्तर के अधिकारीगण उपस्थित थे। इस दौरान आम जनों की विभिन्न समस्याओं को दूर किया गया। वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, शौचालय योजना आदि के लाभुकों के आवेदन का त्वरित निष्पादन किया गया। 
इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने कहा कि आप की समस्याओं को दूर करना सरकार की प्राथमिकता है। सरकार आप की समस्याओं को जानने एवं उसको जल्द से जल्द दूर करने के लिए ही आपके द्वार पर आई है। यह सरकार आपकी है और सरकार आपके प्रति संवेदनशील है। 1-1 लोगों की समस्याओं को जानकर उसे दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समस्याएं बहुत है इसलिए जादू की छड़ी की तरह नहीं धीरे-धीरे ही इसे दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम वैसे लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा घर दिया जाएगा जो अभी बेघर हैं या एक कमरे के मकान में रहते हैं। अगर कोई बिचैलिया आपकों तंग करता है या योजनाओं का लाभ लेने में बाधायें उत्पन्न करता है तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। उन्होंने कहा कि आप के हक को कोई नहीं छीन सकता। योजना आपकी है और योजना का लाभ आपको अवश्य मिलेगा। जागरूक बने तथा समाज को जागरुक करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि कोई भी समस्या हो प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को अवगत कराएं आपकी समस्या जरूर दूर होगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समस्याओं को त्वरित गति से सुलझाने का कार्य करें समस्याओं को उलझाया ना जाए। आपके सहयोग के बिना विकास संभव नहीं हो सकता। 
अपने संबोधन में उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि प्रशासन आपकी समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से ही आपके द्वार पर आई है। सरकारी योजनाओं की जानकारी जरूर लें। आपके लिए ही यहां विभिन्न सरकारी योजनाओं के स्टॉल भी लगाए गए हैं।सरकार द्वारा लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है इन योजनाओं का लाभ आपको जब तक नहीं मिलेगा सरकार का उद्देश्य पूरा नहीं हो सकता। सरकार का लक्ष्य 2019 तक सबको आवास उपलब्ध कराना है। इसके लिए जिला प्रशासन पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा की अच्छे कार्य करने वाले मुखिया एवं जनप्रतिनिधि को भी सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दुमका जिला में 35000 आवास बनाए जा रहे हैं। घर बनाने वालों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली और अन्य सुविधाएं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सारे भुगतान ऑनलाइन किए जा रहे हैं ताकि बिचैलिया आपके हक आपके पैसे को नहीं छीन सके। सखी मंडल में जोड़कर महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। सरकार का लक्ष्य किसानों की आय को दोगुना करना है जिस पर भी कार्य किया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा के माध्यम से पेंशन दिए जा रहे हैं यह सारी योजनाएं आपके लिए हैं और आप को इसका लाभ अवश्य लेना चाहिए। उन्होंने सभी से अपील कि की बच्चों को स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र जरूर भेजें। उन्होंने कहा कि बालीजोऱ को आदर्श गांव बनाकर वहां की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। विकास योजना में भाग लें आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए ही योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। सभी जरूरतमंद लोगों को योजना का लाभ अवश्य मिलेगा यह लाभ आपसे कोई नहीं छीन सकता उन्होंने कहा कि मनरेगा आपकी जरूरत को पूरा करने के लिए है। योजना वही ले जो गांव के लिए आपके लिए उपयोगी हो। उन्होंने मुखिया तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 14वें वित्त आयोग से चापानलों की मरम्मती कराएं ताकि गर्मी के समय लोगों को पेयजल की परेशानी ना हो।
अपने संबोधन में अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि दूरदराज में सरकार लोगों की समस्याओं को जानने के लिए पहुंच रही है। स्टॉल लगाकर आपकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। आप स्टॉल पर पहुंचकर सरकार की योजना की जानकारी अवश्य लें। उन्होंने कहा कि आपके लिए ही यहां मेडिकल कैंप भी लगाया गया है ताकि आपके स्वास्थ्य की जांच हो सके। उन्होंने सभी से अपील कि की प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत योजना में अपना योगदान दें अपने आसपास साफ सुथरा रखें। घर में शौचालय अवश्य बनाएं। उन्होंने सभी से कहा कि अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजें। 
इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी ज्ञानेंद्र कुमार ने कहा कि आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए ही यह आयोजन किया गया है। प्रशासन और समाज के बीच समन्वय बनाकर ही विकास किया जा सकता है। आप के कष्ट को दूर करना सरकार की प्राथमिकता है। आप सभी अपने अपने समस्याओं से हमें अवगत कराएं आपकी समस्या हर हाल में दूर की जाएगी।
इससे पूर्व दीप प्रज्ज्वलित कर समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की। मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, पट्टा नियमितीकरण के अंतर्गत नियमितीकरण पट्टा, लाभुकों के बीच मच्छरदानी, ट्राय साईकिल वितरित किया गया। पीएमजी दिशा के अंतर्गत कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं को प्रमाण पत्र दिया गया। इस दौरान पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के विभिन्न आवेदन प्राप्त हुए जिस का त्वरित निष्पादन किया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, आईटीडीए निदेशक शिशिर कुमार सिन्हा, पुलिस उपाधीक्षक अशोक कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment