Monday 12 March 2018

दुमका 11 मार्च 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 122 
शिक्षा के लिए बेटा बेटी में ना करें फर्क
- डाॅ0 नीरा यादव, शिक्षा मंत्री, झारखंड सरकार
वासुकिनाथ स्थित शिक्षक संघ भवन में माननीय शिक्षा मंत्री झारखंड सरकार डाॅ0 नीरा यादव के द्वारा स्व0 भुवनेश्वर माँझी आदर्श सेवा निवृत शिक्षक, शिक्षाविद् समाज सेवी की मूर्ति का अनावरण किया गया।
उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि स्व0 भुवनेश्वर माँझी के तरह हमलोग को भी एक अच्छा कार्य करने की जरुरत है, जिससे समाज हमलोग को भी याद कर सके। उन्होंने कहा कि विद्यालय अवधि में शिक्षक सिर्फ बच्चों को पढ़ाने का कार्य करें। विद्यालय  अवधि में चाहे वे प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक हो या उच्च विद्यालय शिक्षक वे सिर्फ बच्चों को पढ़ाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षा स्तर बढ़ाने के लिए हमारी सरकार संकल्प बद्ध है इसके लिए विद्यालय में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा हो इसके लिए हमारे सरकार विद्यालय में पेयजल, शौचालय, बिजली एवं बैंच डेस्क आदि की व्यवस्था की है। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील की कि शिक्षा के क्षेत्र में कभी बेटा और बेटी में फर्क ना करे। बेटियों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को लेकर सरकार गंभीर है और बेटीयों को विद्यालय आने जाने के लिए सभी सरकारी विद्यालयों में बस की व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है ताकि हमारी बेटीयां सुरक्षित विद्यालय आ जा सके। उन्होंने रिटायर शिक्षकों से कहा कि वे  अपने आस-पास के क्षेत्रों के लोगों को शिक्षित करने का कार्य करें। अभीभावक को सुझाव दिया कि वे अपनी घरों में भी बच्चों को ऐसी शिक्षा दे जिससे बच्चा हुनरवाण बन सके।
कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री, झारखण्ड सरकार डाॅ0 नीरा यादव, पूर्व संसाद अभय कान्त प्रसाद, जरमुण्डी के सभी गणमान्य लोग, भारी संख्या में शिक्षक गण एवं अभिभावक आदि उपस्थित थे। 

इसके उपरांत उन्होंने बासुकिनाथ पहुंचकर बाबा फौजादारी की पूजा अर्चना की।

No comments:

Post a Comment