Monday 12 March 2018

दुमका 12 मार्च 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 127 

श्री सरयू राय, माननीय मंत्री, खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग, झारखण्ड सरकार द्वारा सर्किट हाउस, दुमका के सभा कक्ष में दुमका जिले से संबंधित विभागीय समीक्षा की गयी, जिसमें संथाल परगना सहित दुमका जिले में कम धान अधिप्राप्ति पर चिन्ता व्यक्त की गयी। उनके द्वारा किसी भी परिस्थिति में एक सप्ताह के अन्दर किसानों का क्रय किए गए धान की राषि का भुगतान करने का आदेष दिया गया। साथ ही लैम्पस से राईस मील तक धान पहँुचाने हेतु डोर स्टेप डिलेवरी के तहत् निविदŸा परिवहन अभिकर्Ÿाा को निबंधित वाहनों के अतिरिक्त अन्य छोटे वाहनों द्वारा भी किसी भी लैम्पस से धान पहँुचाने हेतु संबंधित पदाधिकारी को सुनिश्चित करने का निदेष दिया गया, ताकि किसी भी लैम्पस में कम से कम क्रय किये गये धान भी राईस मीलों तक पहुँच सके तथा किसानों को ससमय भुगतान किया जा सके। हर परिस्थिति में मीलर को अग्रिम सीएमआर उपलब्ध कराने हेतु निदेषित किया गया। इनके द्वारा यह भी बताया गया कि यदि मीलर द्वारा धान अधिप्राप्ति, सीएमआर तैयार करने अथवा भारतीय खाद्य निगम के गोदाम तक सीएमआर पहुँचाने तक कोई षिथिलता बरती जाती है तो तद्नुसार संबंधित मीलरों पर कार्रवाई सुनिष्चित की जाय। उनके द्वारा समय सीमा के अन्दर अधिक से अधिक धान क्रय करने हेतु भी सभी संबंधित पदाधिकारियों को निदेष दिया गया। 
आपूर्ति विभाग की समीक्षा के क्रम में उनके द्वारा अपात्र व्यक्तियों द्वारा प्राप्त किये गये लाल कार्ड अथवा पीला कार्ड को सख्ती से रद्द करने का निदेष दिया गया तथा रिक्त हुए स्थान पर सुयोग्य श्रेणी के लााभुको की पहचान कर उन्हें संबंधित राषन कार्ड निर्गत किया जा सके। उनके द्वारा यह भी निदेष दिया गया कि जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों द्वारा अवितरित खाद्यान की मात्रा का पता लगाकर अगले माह से उसके कुल आवंटन में उसकी कटौती कर ली जाय। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत् लाभन्वित लााभुकों के द्वारा माननीय मंत्री के द्वारा बताया गया कि गैस कम्पनियों से सम्पर्क कर यह भी पता लगाया जाय कि दुबारा/तिबारा उनके द्वारा गैस की रिफिलिंग करायी जा रही है या नहीं ? 
बैठक में उप विकास आयुक्त शषि रंजन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी षिवनारायण यादव, जिला सहकारिता पदाधिकारी राकेष कुमार सिंह, जिला प्रबंधक, झारखण्ड राज्य खाद्य निगम हरिद्वार सिंह, सभी प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी, सभी सहायक गोदाम प्रबंधक एवं लैम्पस से जुड़े अन्य कर्मी उपस्थित थे।  



No comments:

Post a Comment