Monday 2 March 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 052 दिनांक - 28/02/2015

आज दिनांक 28/02/2015 को जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक समाहरणालय सभागार, दुमका में श्री षिबू सोरेन सांसद दुमका की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा,विधायक षिकारीपाड़ा श्री नलिन सोरेन,सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह,जिला परिषद अध्यक्ष पुलिस नाथ मरांडी,उपाध्यक्ष अषोक कुमार,उपविकास आयुक्त रामाषंकर प्रसाद,प्रषिक्षु भा.प्र.से. सहायक दंडाधिकारी अकांक्षा रंजन के साथ सभी प्रखडों के प्रमुख और जिले के विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी भी षामिल हुए। बैठक में मनरेगा, एस0जी0एस0वाई0/एन0आर0एल0एम0,प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, त्वरित ग्रामीण जलापूर्ति, इंदिरा आवास, राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण, बी0आर0जी0एफ0, आधार पंजीकरण,लघु सिंचाई, सिंचाई,सर्वषिक्षा अभियान, कल्याण,पहाडि़या कल्याण,समाज कल्याण इत्यादि विभागों की समीक्षा की गई और पूर्व की बैठक में दिये गये निर्देषों के अनुपालन पर चर्चा की गयी। बैठक में विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने के निर्देष दिये गये।

समीक्षा के दौरान बताया गया कि मनेरगा अभिषरण के तहत इंदिरा आवास के लाभुकों को सभी प्रखंडों मे कुल 8811 षौचालय निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी है और आई.एच.एच.एल निर्माण का नया दर 12 हजार रूपये की लागत से स्वच्छ भारत निर्माण के तहत षौचालय निर्माण कराने का कार्य किया जा रहा है। बैठक में कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल,दुमका -1 एवं 2 को उपायुक्त ने कड़ी चेतावनी देते हुए आगामी गर्मी में पानी की किल्लत की आषंका के मद्धेनजर नया चापानल लगाने व मरम्मति सुनिष्चित करने का निर्देष दिया । बैठक में जिला षिक्षा पदाधिकारी और जिला षिक्षा अधीक्षक को निर्देष दिया गया कि सभी विद्यालयों में पेयजल की व्यवस्था सुनिष्चित करें। ऐसा नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। बैठक में षिक्षा का अधिकार कानून के तहत जिले के सभी गैर सरकारी निजी विद्यालयों में 25 प्रतिषत सीटों पर गरीबी रेखा से नीचे जीवन-बसर करनेवाले परिवार के बच्चों का अनिवार्य रूप से नामांकन सुनिष्चित करने तथा इसके लिए षिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा सभी विद्यालयों को पत्र प्रेषित करने का निर्देष दिया गया। बैठक में निजी विद्यालयों द्वारा गरीबों के बच्चों का नामांकन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी गयी।
             बैठक में बताया गया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 12,31,737 और षहरी क्षेत्र में 33,503 लोगों का आधार पंजीकरण किया जा चुका है। बैठक में कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, दुमका को जिले के षहरी एवं ग्रामीण इलाके में खराब पड़े ट्रांसफर्मरों को बदलने के कार्य में तेजी लाने का निर्देष दिया गया।  बैठक में समीक्षा के दौरान समिति ने जिला परिषद के बीआरजीएफ योजना के तहत जामा प्रखंड क्षेत्र के सिमरा पंचायत भवन निर्माण कार्य के लिए अग्रिम राषि लेकर कार्य पूरा नहीं करने के मामले को गम्भीरता से लेते हुए संबधित कनीय अभियंता निषिकांत झा से गबन की राषि वसूली करने के साथ उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करने का निर्देष दिया।  इसके साथ ही बैठक में रामगढ़ प्रखंड में वित्तीय वर्ष 2011-12 में छात्र/छात्राओं के वितरण के लिए 300 साईकिल की आपूर्ति  की गई थी। साईकिल में घंटी,चेन,ट्यूब एवं पैडल आदि नहीं लगाये जाने के कारण वितरण नहीं हो पाया। जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा रामगढ़ के प्रखंड विकास पदाधिकारी को पत्र प्रेषित कर राषि वसूली हेतु आवष्यक कार्रवाई करने का निर्देष दिया गया है। 





No comments:

Post a Comment