Thursday 26 March 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या  077 दिनांक - 26/03/2015

  आज दिनांक 26 मार्च 2015 को उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में 04 मार्च को दिये गये दिषा निर्देष की समीक्षा की गई। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को मनरेगा अन्तर्गत चल रही 2260 योजनाओं को एक महीने में पूरा करने का लक्ष्य दिया था। बैठक में बताया गया कि पिछले 20 दिनों में 934 योजनाओं को पूरा किया गया है। शेष 1326 योजनाओं को अगले 10 दिनों में पूरा करने का निर्देष दिया गया। उपायुक्त ने मसलिया, रामगढ़ एवं षिकारीपाड़ा प्रखंड के प्रगति को संतोषप्रद बताया है तथा अन्य प्रखंडों को दू्रत गति से कार्य को पूरा करने का निर्देष दिया है। उन्होंने सभी प्रखंड के बी0पी0ओ0 को कहा कि वे अपनी जिम्मेवारी को समझे फंड का रोना न रोयें और योजनाओं को सम्पन्न करायें। एफ0टी0ओ0 के द्वारा मनरेगा मजदूरों के भुगतान में हो रही देरी का मुख्य कारण पोस्ट आॅफिस का उदासीन रवैया है। उपायुक्त ने इस बावत पोस्ट मास्टर को सख्त निर्देष दिया है एवं अविलम्ब भुगतान कराने को कहा है।  
खाद्य आपूर्ति अधिनियम 2015 के द्वारा नये सिरे से लाभुकों का चयन किया जाना है। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रपत्र उपलब्ध कराते हुए इस अधिनियम से संबंधित आवष्यक दिषा निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि 86.48 प्रतिषत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आच्छादित कर लिया गया है तथा शहरी क्षेत्र के 60.40 प्रतिषत लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा। एस0एफ0सी0 गोदाम से परिवहन अभिकर्ता जब पी0डी0एस0 डीलर के पास खाद्य सामग्री पहुँचाता है तो वहाँ लीकेज की संभावना होती है। इसे रोकने के लिए इन गाडि़यों का रूट तय किया जाएगा और निगरानी रखी जाएगी। चावल दिवस के दिन ही केवल चावल का वितरण किया जाएगा एवं सुपरवाईजर अपनी निगरानी में चावल का वितरण करायेंगे और पी0डी0एस0 डीलर के स्टाॅक संबंधित प्रतिवेदन एम0ओ0 के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को सौंपेंगे।  
एन0आर0एल0एम0 की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने एल0ई0ओ0 के कार्य के प्रति असंतोष व्यक्त किया एवं अप्रैल माह का वेतन स्थगित करने का निर्देष दिया। मसलिया एवं गोपीकान्दर के अलावा सभी प्रखंड के एल0ई0ओ0 का कार्य असंतोषजनक पाया गया। उप विकास आयुक्त ने बताया कि विभिन्न स्वयं सहायता समुह को मिला कर एक फेडरेषन का निर्माण करना है। परन्तु इस संबंध में कार्य अभी तक नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी एल0ई0ओ0 स्वयं सहायता समुह एवं फेडरेषन को बनाने में प्रेरक का कार्य करेंगे। तभी एन0आर0एल0एम0 का कार्य सुचारू रूप से किया जा सकेगा।
नेषनल इलेक्टोरल राॅल प्यूरिफिकेषन एण्ड आॅथेनटिकेषन प्रोग्राम (एनईआरपीएपी NERPAP) के अन्तर्गत बुथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप बनाया जाएगा जो वोटर आईडी को आधार कार्ड से जोड़ने का कार्य करेगा। वोलेन्ट्री डीलेषन का कार्य किया जाएगा और इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना है।
बैठक में उप विकास आयुक्त, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, एल0ई0ओ0 इत्यादि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment