Monday 16 March 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या  067 दिनांक - 16/03/2015

  उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा आज दिनांक 16 मार्च 2015 को जामा प्रखण्ड कार्यालय भ्रमण के क्रम में प्रखंड स्थित विकास भवन में मनरेगा, इन्दिरा आवास, आधार सिडिंग, जन वितरण प्रणाली, राषन कार्ड वितरण, पेंषन, बाल विकास परियोजना, निर्वाचन आदि की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान मनरेगा अन्तर्गत पुराने कुआँ को 31 मार्च तक किसी भी हालत में पूर्ण करने का निदेष दिया गया। आधार सिडिंग में जामा प्रखण्ड का प्रतिषत 41 प्रतिषत रहने पर कड़ी फटकार लगाते हुए कार्य को सबसे अधिक प्राथमिकता देते हुए इसे 15 दिनांें के अन्दर 85 प्रतिषत तक ले जाने का सख्त निदेष दिया गया। चावल वितरण में पर्यवेक्षक को सख्त निदेष दिया गया कि वितरण के पूर्व वे डीलर के स्टाॅक पंजी में चावल की उपलब्धता देखेंगे। तभी वितरण प्रारम्भ करेंगे। वितरण के पष्चात अवषेष चावल का रिपोर्ट एम0ओ0 को देंगे। एम0 ओ0 उन चावल को पुनः अगली तिथि में पर्यवेक्षक के समक्ष ही वितरण कराएंगे। अन्य दिनों में चावल का वितरण नहीं किया जाएगा। इन्दिरा आवास की समीक्षा के क्रम में 2012-13 के लम्बित सामान्य इन्दिरा आवास को पूर्ण कराने का निदेष दिया गया और लाभुकों द्वारा पूर्ण करने में आनाकानी करने पर उसे नोटिस देते हुए 15 दिनों के अंदर यदि पूर्ण नहीं करते हैं तो उनपर एफ0आई0आर0 दर्ज करने का निर्देष दिया गया। उपायुक्त ने राषन कार्ड का वितरण करने का भी निदेष दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने सभी तरह के योजनाओं की लाभुकों का खाता आधार सिडिंग से जोड़ने के लिए प्रखण्ड कार्यालय में कैम्प आयोजित कर इसका प्रचार-प्रसार करते हुए खाता खोलने का निदेष दिया। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में रिक्त सेविका-सहायिका का चयन करने के साथ ही कुपोषण से बच्चे को बाहर निकालने हेतु सर्वे कर प्रतिवेदन देने का निदेष दिया। उन्होने अंचल कार्यालय के निरीक्षण के क्रम में प्रमाण-पत्र सात दिनों के अन्दर उपलब्ध कराने का भी निदेष दिया। उपायुक्त ने सभी जे0ई0 एवं ए0ई0 को स्पष्ट शब्दों में कहा कि अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लायें। कार्य की गुणवत्ता में किसी प्रकार की षिकायत आने पर बख्शा नहीं जाएगा। उपायुक्त द्वारा कार्यालय के कैषबुक, आगत पंजी, प्राप्त पंजी का भी अवलोकन किया गया। 
बैठक के बाद भ्रमण के क्रम में उपायुक्त द्वारा जन वितरण प्रणाली की दुकानदार रानी सोरेन, ग्राम महुबना तथा रतन कुमार जोषी, बारापलासी के दुकान की जाँच की गई। उन्हें निर्देष दिया गया कि अवषेष चावल का वितरण आपूर्ति पदाधिकारी के आदेष के बिना नहीं करेंगे। उपायुक्त द्वारा मध्यविद्यालय बारापलासी में स्कूल ड्रेस वितरण की भी जाँच की गई। विद्यालय द्वारा वितरण किये जा रहे ड्रेस और कमेटी द्वारा पास किये गये ड्रेस के नमूने में अंतर पाया गया। उन्होंने षिक्षकों को ड्रेस का वितरण अभिभावकों की उपस्थिति में करने का निदेष दिया गया।
समीक्षा बैठक में जामा के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित प्रखंड के विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।










No comments:

Post a Comment