Monday 17 August 2020

 दिनांक-10 अगस्त 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-628


इस वर्ष भी मनाया जाएगा मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(MDA)2020 कार्यक्रम... उपायुक्त


यह अभियान मुख्य रूप से 10 अगस्त से 20 अगस्त 2020 तक चलाया जाएगा...



उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि इस वर्ष भी "मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (MDA) 2020" कार्यक्रम मनाया जाएगा। दुमका जिले में 10 से 12 अगस्त 2020 तक बूथ पर तथा आगे के दिनों में घर-घर जाकर दवा खिलाया जाएगा। जो 20 अगस्त तक चलेगा। ताकि किसी भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लक्ष्य की प्राप्ति 90% से कम ना हो। दुमका जिला में कुल 2656 गांव, 2588 टीम, 5117 कार्यकर्ता एवं 471 पर्यवेक्षक शामिल किया गया है। जिसमें कुल 1372367 लक्षित जनसंख्या को डीईसी एवं अलबेण्डाजोल गोली की एक खुराक खिलाया जाना है। इसके लिए प्रत्येक गांव के आंगनबाड़ी केंद्र, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपकेंद्र तथा जिला अस्पताल, दुमका में तथा शहरी क्षेत्रों में भी बूथ स्थापित किया गया है। जिसमें दवा खिलाया जाएगा। 


प्रत्येक बूथ पर 3 दिनों तक दवा प्रशासकों के माध्यम से दवा खिलाई जाएगी। उसके पश्चात छूटी हुई आबादी को घर-घर जाकर दवा का सेवन कराया जाएगा।1 दिन में दवा प्रशासक 25 से 30 घरों में अपने सामने दवा सेवन करवाना सुनिश्चित करेंगे। दवा सेवन कराने के उपरांत लागू के कनिष्ठ उंगली में निशान लगाएंगे ताकि एक व्यक्ति द्वारा एक बार ही दवा का सेवन किया जा सके।दवा प्रशासकों द्वारा हाउस मार्किंग किया जाना है कि घर के सभी लाभुकों को दवा सेवन करा दिया गया है। आकस्मिता की स्थिति में प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन हेतु जिला में त्वरित कार्य दल का गठन जिला स्तर तथा प्रखंड स्तर पर कर लिया गया है। दुमका जिला भंडार से सभी प्रखंडों को दवा तथा आईईसी मैटेरियल का वितरण कर दिया गया है।


उन्होंने कहा कि फाइलेरिया एक ऐसी बीमारी है। जिसमें अंगों जैसे हाथ,पांव का फूलना और हाइड्रोसील होता है। फाइलेरिया क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है। इस अभियान में डीईसी एवं अलबेण्डाजोल दवा का सेवन कराकर फाइलेरिया पर नियंत्रण पाया जाएगा।


उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जाए कि डीईसी एवं अलबेण्डाजोल एक सुरक्षित दवा है फिर भी 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को यह दवा नहीं दी जानी है। किसी भी स्थिति में खाली पेट में दवा का सेवन ना करें। प्रत्येक अभियान द्वारा दवा के वितरण से माइक्रोफाइलेरिया को समुदाय में फैलने से रोका जाता है। जिससे मच्छरों द्वारा अन्य स्वस्थ व्यक्ति को इसके संक्रमण से बचाया जा सके।


पूरे कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु सुरक्षा के मापदंडों (सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं सैनिटाइजर) का पालन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाया जाना है। इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ एवं पीसीआई का पूर्ण सहयोग प्राप्त है।




कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075


No comments:

Post a Comment