Wednesday 5 August 2020

दिनांक- 27 जुलाई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-600


■सामाजिक दूरी का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह का किया जाएगा आयोजन...

■सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल-कूद एवं प्रभात फेरी जैसे कार्यक्रमों का नहीं किया जाएगा आयोजन...

■इस स्वतंत्रता दिवस कोविड -19 में बेहतर कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के लोगों को किया जाएगा सम्मानित...
--------------------------------राजेश्वरी बी, उपायुक्त

उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में इंडोर स्टेडियम, दुमका में स्वतंत्रता दिवस 2020 की तैयारियों से संबंधित बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। माननीया राज्यपाल, झारखण्ड राजकीय समारोह की मुख्य अतिथि रहेंगी। उसी अनुरूप समारोह गरिमामय एवं आकर्षक होना चाहिए। 

इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस में इन सब कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा...
उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार एवं झारखंड सरकार के निदेशानुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस वर्ष बड़ी संख्या में लोग शामिल नहीं होंगे। इस वर्ष पंडाल छोटी होगी एवं समारोह में 300 से 350 कुर्सियां ही लगाई जाएगी। 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन नहीं किया जाएगा। एनसीसी के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें निर्णय लिया जाएगा कि एनसीसी के लोग शामिल होंगे या नहीं। खेल-कूद एवं क्रॉस कंट्री दौड़ जैसे कार्यक्रम नहीं होंगे। हर वर्ष राष्ट गान गाने के लिए चार-चार दलों को चयनित किया जाता था। इस वर्ष सिर्फ दो दलों को चयनित किया जाएगा। दलों में संख्या की भी कमी होगी। प्रभात फेरी नहीं होगी।


पूर्व की भांति ही होंगी बाकी तैयारियां...
बाकी की तैयारियां पूर्व की भांति ही की जाने का निदेश संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को दिया गया। नगर की साफ-सफाई पूरी प्राथमिकता के साथ बेहतर ढंग से की जाए। शहर के सभी चौक चौराहों पर लगे महापुरूषों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई रंग रोगन किया जाए। राजकीय समारोह के अवसर पर परिवहन व्यवस्था ठीक ढंग से होने चाहिये। पार्किंग की व्यवस्था सही तरीके से करें ताकि समारोह के उपरांत मुख्य अतिथि के जाने के पश्चात सभी अतिथि सुगमता से प्रस्थान कर सके तथा किसी प्रकार का भीड़ या जाम ना लगे। 
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पुलिस लाइन दुमका में बैरिकेडिंग की व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था बेहतर ढंग से की जाए। सामाजिक दूर का पालन करते हुए सभी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 
पुलिस लाइन में मुख्य समारोह समाप्त होने के उपरांत कम संख्या में एवं सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सभी कार्यालयों में झंडोत्तोलन किया जाएगा।

इस वर्ष कोविड-19 में अच्छे कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के लोगों को सम्मानित किया जाएगा।


बैठक में पुलिस अधीक्षक अम्बर लकड़ा,उप विकास आयुक्त डॉ.संजय सिंह एवं अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों के साथ शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

===========================
कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075




No comments:

Post a Comment