Wednesday 19 August 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-647 दिनांक-19 अगस्त 2020

 दिनांक-19 अगस्त 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-647


एक्शन ऐड असोसिएशन और यूनिसेफ झारखंड के द्वारा कोविड से प्रभावित परिवारों और बच्चों के संरक्षण एवं जागरूकता हेतु जिला स्तरीय जागरूकता अभियान का आयोजन एल.के. एस.के. सभागार में किया गया। अभियान का उद्घाटन करते हुए जिला परिषद अध्यक्ष, श्रीमती जोइसे बेसरा ने कहा कि विभिन्न राज्यों से जिला में वापस आये हुवे प्रवासी श्रमिकों का स्किल्ल मैपिंग और उनके बच्चे जो कठिन परिस्थिति में हैं उन्हें चिन्हित कर सरकारी योजनाओं से जोड़ने हेतु विभिन्न सरकारी विभागों और पदाधिकारियों को जिम्मेदार बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से प्रभावित परिवार जो विपरीत परिस्थिति में है उनके बच्चों की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिये पंचायत प्रतिनिधि भी संवेदनशील होकर कार्य करेंगे। जिला समाज कल्यान पदाधिकारी स्वेता भारती ने वेबिनार के माध्यम से कहा कि असहाय एवं जरुरतमंद बच्चों को स्पॉन्सरशिप और फोस्टर केअर योजना का लाभ दिया जायेगा। उन्होने कहा की जिले मे जल्द ही चाइल्डलाइन 1098 प्रारंभ किया जायेगा जिससे बच्चों को त्वरित रुप से सहयोग प्रदान किया जा सकेगा। प्रमोद कुमार वर्मा, जिला समन्वयक यूनिसेफ, एक्शन ऐड ने जागरुकता अभियान का विषय प्रवेश करते हुये कहा कि कोविड के कारण दुमका जिला मे हजारो श्रमिक एवं उनके बच्चे वापस आये हैं, उन बच्चों को राष्ट्रिय बाल संरक्षण आयोग के मानदण्ड के अनुसार कठिन परिस्थिति के बच्चो का मैपिंग करने हेतू योजना बताया, साथ ही उन्होने कहा कि जो भी बच्चे विद्यालय से बाहर हैं या विद्यालय मे नामांकित नही हैं उन्हे भी कठिन परिस्थिति में रहने वाले बच्चों की श्रेणी मे रखा जायेगा। इसमे जिला मे कार्यरत स्वयं सेवी संस्थाए, पंचायत प्रतिनिधि, तेजस्विनी और JSLPS का सहयोग लिया जायेगा। प्रीती श्रीवास्तव यूनिसेफ झारखण्ड ने वेबिनर के माध्यम से बताया कि कोविड 19 से प्रभावित बच्चो की सुरक्षा के लिये प्रत्येक गावँ, वार्ड, प्रखंड, एवं जिला स्तर पर बाल संरक्षण समिति का गठन कर उन्हे सशक्त किया जाय ताकि ग्राम स्तर पर प्रत्येक माह बच्चों का ट्रैकिंग कर बाल विवाह, बाल तस्करी, बाल श्रम से बचाया जा सके। 

श्री पियुश सेन गुप्ता, एक्शन ऐड झारखण्ड ने बाल संरक्षण मे कार्यरत सभी विभागों एवं पदाधिकारी के भुमिका एवं कार्य को बताया। उज्ज्वल कुमार, जिला समन्वयक, तेजस्विनी परियोजना ने कहा कि बाल विवाह एवं बाल तस्करी को रोकने हेतु और भी सघन रुप से चलाया जायेगा। तेजस्विनी क्लब का फुटबाल टीम बनाकर अभियान के रूप में "किक अगेंस्ट चाइल्ड मैरिज" फुटबॉल मैच का आयोजन कर जागरुकता किया जायेगा। संजीव कुमार, सचिव लोक कल्यान सेवा केंद्र ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत करते हुये बताया कि कोविड 19 के कारन बढ़ रहे मानसिक तनाव औऱ आत्महत्या के मामले लगातार दिख रहा है, उसके लिये और अधिक काउन्सलिंग करने की आवश्यक्ता है, जिसके लिये सभी स्वयं सेवी संस्थाओं की भागीदारी आवश्यक है। सोशल मीडिया के माध्यम से सही रुप से जानकारी देने की आवश्यक्ता है।

इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मनोज शाह, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश चंद्रा, सुनील कुमार जिला समन्वयक प्रदान ने भी अपने विचार रखे। मौके पर, सिनी, विकलांग सेवा समिति, मानवी, प्रयास फाउंडेशन, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे।



कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment