Wednesday 5 August 2020

दिनांक- 25 जुलाई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-592

उपायुक्त राजेश्वरी बी द्वारा दुमका प्रखंड के बहराबांक पंचायत के कुरुवा गांव, रामपुर पंचायत के जरका ग्राम एवं घासीपुर पंचायत के कुरुमपहाड़ी ग्राम में चल रहे विकास योजनाओं का स्थल अवलोकन किया गया। 
उपायुक्त द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत निर्मित शौचालयों एवं निर्माणाधीन शौचालयों का प्रखंड विकास पदाधिकारी दुमका, सोशल मोबिलाइजर एसबीएम दुमका, मुखिया एवं अन्य की उपस्थिति में योजनाओं का निरीक्षण किया । निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि एसबीएम अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य से कम संख्या में एनओएलबी के शौचालयों का निर्माण हुआ है। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि निर्धारित समय अवधि में शौचालयों का निर्माण एवं जियो टैगिंग का कार्य सुनिश्चित कराएं। 
शौचालय निर्माण के क्रम में देखा गया कि सोक पिट आयताकार बनाये गयें हैं। जो निर्धारित मॉडल के अनुकूल नहीं है। निर्देश दिया गया कि शौचालय निर्माण के लिए निर्धारित मॉडल के अनुरूप ही निर्माण का कार्य कराया जाए। 
कुरुवा गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्माणाधीन भवनों का भी निरीक्षण उपायुक्त द्वारा किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कई भवनों की ढलाई हो चुकी है। लेकिन फिनिशिंग का कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। उपायुक्त ने कार्य बचे कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने निदेश दिया।
रामपुर पंचायत के जरका गांव में बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत आम बागवानी का भी उपायुक्त ने निरीक्षण किया । यहां 32 एकड़ भूमि में आम के पौधों को लगाने हेतु गड्ढा तैयार किया गया है। आम के पौधे भी कार्यस्थल पर आ गए हैं। कुछ दिनों में बागवानी कार्य पूर्ण कर दिया जाएगा।
इसी क्रम में घासीपुर पंचायत अंतर्गत कुरूमपहाड़ी गांव में कई शौचालय अधूरे निर्मित पाए गए। इन शौचालयों को पूर्ण कराने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी, दुमका को दिया गया। उपायुक्त ने शौचालय के लाभुकों को यथाशीघ्र शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण करने का निदेश दिया। साथ ही उपयोग करने के लिए भी निदेशित किया। इन गांवों में सोलर पेयजल जलापूर्ति योजना की कई योजनाएं निर्मित की गई है। लेकिन योजनाओं पर इस आशय की सूचना अंकित नहीं है कि यह योजना किस मद से है संवेदक का नाम क्या है। इसमें किसी प्रकार की त्रुटि उत्पन्न होने पर किस से संपर्क किया जा सकता है।उपायुक्त ने निर्देश दिया कि दुमका जिला में निर्मित पेयजल की सभी योजनाओं में उक्त सूचना अवश्य अंकित रहे। सभी कार्यकारी कंपनियां इसे सुनिश्चित करेंगी।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075




No comments:

Post a Comment