Monday 17 August 2020

 दिनांक- 9 अगस्त 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-626


उपायुक्त राजेश्वरी बी ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर काठीकुंड प्रखंड अंतर्गत आसनपहाडी गाँव पहुचकर ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को जाना एवं समाधान भी किया। उपायुक्त ने कहा कि आदिवासी समाज प्रकृति व संस्कृति के संरक्षक हैं। यह समाज जल,जंगल,जमीन की रक्षा करता है साथ ही भाषा एवं संस्कृति की रक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।आदिवासी समाज हमारे देश की झलक है।


इस अवसर पर आसानपहाड़ी गाँव के प्रधान ने उपायुक्त को सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित लोगों के बारे में अवगत कराया। साथ ही पेंशन, राशन, आवास जैसी समस्याओं के निष्पादन हेतु निवेदन किया। उपायुक्त ने कहा कि आमजनों की समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है।समय समय पर जिला प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा गांव का दौरा किया जाता है।आप जागरूक होकर एक जिम्मेवार नागरिक की तरह अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे तो निश्चित रूप से बदलाव आएगा।आपका गांव आसनपहाड़ी देखकर यह कहा जा सकता है कि यहां के लोग जागरूक हैं।गांव में विकास हुआ है।सभी जरूरतमंद लोग योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। जब तक जरूरतमंद लोग सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं लेंगे तब तक कोई भी योजना सही मायने में सफल नहीं होगी।उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आदिवासी समाज के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिला प्रशासन का प्रयास है कि हर जरूरतमंद व्यक्ति को इन सभी योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के पदाधिकारियों कोसुदूरवर्ती इलाकों में भेजा जा रहा है ताकि लोगों की समस्याओं से अवगत हो कर उनकी समस्या दूर कर सकें। 


इस दौरान उपायुक्त ने मैट्रिक की परीक्षा में अव्वल आए दिनेश कुमार एवं सुप्रिया कुमारी को सम्मानित किया। उन्होंने दिनेश एवं सुप्रिया के मेहनत एवं लगन की सराहना करते हुए आगे भी ऐसी प्रतिभा को प्रदर्शित कर क्षेत्र और जिला का मान बढ़ायें। लक्ष्य निर्धारित कर पठन-पाठन का कार्य करें निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी। विपरीत परिस्थिति को अपनी ताकत बनाएं कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए आगे बढ़े आपको अपनी मंजिल तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है।


लोगों ने बताया कि दिनेश कुमार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण दिनेश को पढ़ाई छोड़कर काम करना पड़ता है। उक्त बातें पता चलने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी, काठीकुंड ने दिनेश को आर्थिक रूप से मदद कर सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान लगाने को कहा। उपायुक्त ने बीडीओ द्वारा किये गए इस कार्य की सराहना की। 


इस अवसर पर जिला योजना पदादिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी काठीकुंड, बीपीओ रवि प्रकाश, मुखिया व अन्य उपस्थित थे।


===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075






No comments:

Post a Comment