Monday 24 August 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-653 दिनांक- 24 अगस्त 2020

 दिनांक- 24 अगस्त 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-653


उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में स्किल डेवलपमेंट से संबंधित जिला प्रशासन की योजनाएं यथा शगुन सूतम,बाली फुटवियर से संबंधित बैठक आयोजित की गयी।बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को ध्यान में रखते हुए इन योजनाओं पर कार्य किये जाएं।अधिक से अधिक महिलाओं को इन योजनाओं से जोड़कर स्किल डेवलपमेंट का कार्य किया जाए। महिलाओं को शगुन सूतम के माध्यम से कपड़ा सिलाई का प्रशिक्षण दिया जायेगा।प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी महिलाओं के जीवन में निश्चित रूप से बदलाव आएगा। 


15-15 महिलाओं का समूह बनाकर उन्हें 30 दिन का प्रशिक्षण दिया जायेगा।उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि दसवीं तथा 12वीं उत्तीर्ण कर चुकी बच्चियां भी अगर सिलाई का कार्य सीखना चाहती हों,तो उन्हें भी प्रशिक्षण दिया जाय।प्रशिक्षण देने का कार्य इसाफ द्वारा किया जायेगा।जामा,काठीकुंड तथा हरिपुर के शगुन सूतम केंद्र में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।उपायुक्त ने कहा कि किसी भी केंद्रों पर अगर मशीन मरम्मती की जरूरत हो,तो इसे जल्द से जल्द पूरा कर लें।स्कूल ड्रेस बनाने से संबंधित जो भी कार्य इन केंद्रों को प्राप्त हुए हैं तथा कोविड-19 के कारण पूर्ण नहीं हो सके हैं,उन्हें जल्द से जल्द पूर्ण किया जाय तथा निर्धारित समयावधि में आपूर्ति सुनिश्चित हो इसका ध्यान रखा जाय।


उपायुक्त ने इसाफ को निदेश दिया है कि पहाड़िया समाज के लोगों को भी बाली फुटवेयर के तहत चप्पल निर्माण करने का प्रशिक्षण प्रदान करें।खजूर के पत्ते से निर्मित फुटवेयर का प्रशिक्षण देने को कहा गया।


मसालिया,शिकारीपाड़ा,गोपीकांदर तथा रामगढ़ प्रखंड में एसएचजी आउटलेट बनाये गए हैं।जहाँ स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित विभिन्न उत्पादों को बेचा जाएगा। उपायुक्त ने प्रथम चरण में गोपीकांदर तथा शिकारीपाड़ा में निर्मित एसएचजी आउटलेट को शुरू करने का निर्देश दिया है।बाकी प्रखंडों में अगले चरण में इसे शुरू किया जाएगा।


बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय कुमार सिंह,जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, इसाफ के प्रतिनिधि, डीपीएम जेएसएलपीएस आदि उपस्थित थे।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075





No comments:

Post a Comment