Thursday 7 May 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 101 दिनांक - 07/05/2015

आज दिनांक 07 मई 2015 को आयुक्त स.प.प्रमंडल के सभागार में आयुक्त की अध्यक्षता में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 
बैठक में दुमका, देवघर, पाकुड़, साहेबगंज, गोड्डा एवं जामताड़ा जिले के उप विकास आयुक्त, तकनिकि विभागों के पदाधिकारीगण षिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण कृषि इत्यादि विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे। 
आयुक्त ने मनरेगा, इंदिरा आवास, एन0आर0एल0एम0, की समीक्षा के क्रम में सभी छः जिलों के उप विकास आयुक्त से अद्यतन स्थिति का जायजा लिया। आयुक्त ने सभी योजनाओं के बारे में वित्तीय वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 के बारे में बारीकी से जानकारी ली। 
सांसद निधि योजना, विधायक निधि योजना, मुख्यमंत्री विकास योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना, बी0आर0जी0एफ0 13वें वित्त आयोग एवं पंचायत भवन की स्थिति की समीक्षा की।
कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय बागवानी मिषन  एवं अन्य सभी योजनाओं के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों से सम्पूर्ण जानकारी ली एवं आवष्यक दिषा निर्देष दिया। इस अवसर उपस्थित तकनीकि विभागों के अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता राजकीय राजमार्ग एवं अन्य पथ तथा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना इत्यादि की समीक्षा की।  पेयजल एवं स्वास्थ्य विभाग से प्रमंडल के सभी जिलों के चापाकल की मरम्मति का आदेष दिया एवं निर्मल भारत अभियान, एन0आर0एल0एम0 इत्यादि योजनाओं की समीक्षा की। 
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में आयुक्त ने एन0आर0एच0एम0, पी0एच0सी0, सी0एच0सी0, सदर अस्पताल की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। इस अवसर पर आयुक्त ने स्वास्थ्य चिकित्सा षिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अन्तर्गत स्वीकृत योजनाओं के लिए भूमि उपलब्ध कराने के संबंध में समीक्षा की। आयुत ने विषेषकर प्रधानमंत्री जनधन योजना की प्रगति की समीक्षा करते निदेष दिया है। कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों का खाता खुलवाएँ एवं इस योजना का लाभ पहुँचाएँ। 
इसके अलावा खाद्य एवं अपूर्ति विभाग, सामाजिक सरक्षा पेंषन योजना, आई0सी0डी0एस0, वनाधिकार पट्टा, छात्रवृत्ति/साईकिल वितरण, आई0टी0डी0ए0, आर0एस0बी0वाई0, जनश्री बीमा योजना इत्यादि योजनाओं की भी समीक्षा की गई। 



No comments:

Post a Comment