Thursday 14 May 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 106 दिनांक - 14/05/2015

दुमका में पथ नेटवर्क सुदृढ़ता से स्थापित किया जाएगा।

- राजबाला वर्मा, प्रधान सचिव, पथ निर्माण विभाग झारखण्ड सरकार 
दुमका दिनांक 14 मई 2015,
पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने देवघर, दुमका, जामताड़ा के महत्वपूर्ण पथ परियोजनाओं पर हो रहे कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही वर्तमान पथों एवं प्रस्तावित पथों का भी निरीक्षण किया। श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देष दिया है कि पूरे राज्य के पथ नेटवर्क को सुदृढ़ता से स्थापित किया जाय। इसी क्रम में प्रधान सचिव, श्रीमती राजबाला वर्मा ने देवघर-दुमका पथ, नोनिहाट-वासुकिनाथ-कैराबनी, चैपा-हंसडीहा, दुमका-हंसडीहा (बाँका जिला के सीमा तक) निरीक्षण किया। निरीक्षण के उपरान्त दुमका सर्किट हाउस में एक अहम बैठक करते हुए पथों को पाॅटलेस रखने, फ्लैंक को आॅवर बर्डेन एवं अतिक्रमण से मुक्त रखने की हिदायत दी गई। उन्होंने श्रावणी मेला के मद्देनजर दुमका-हंसडीहा पथ की वर्तमान स्थिति पर चिन्ता प्रगट करते हुए कहा कि श्रावणी मेला के पूर्व इसकी मरम्मति पूरी कर ली जाय। उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला की दृष्टि से देवघर-दुमका पथ कैराबनी-वासुकिनाथ-नोनीहाट, चैपा-हंसडीहा पथ पर विषेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है। 
प्रधान सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने दुमका-रामपुरहाट पथ, सुड़ीचुआ-मलुटी पथ, काठीकुण्ड-षिकारीपाड़ा पथ, षिवपहाड़ चैक से शहरजाड़ी हटिया पथ, दोंडिया-गुजिसिमल पथ, पत्ताबाड़ी-मसानजोर पथ, रानीबहाल-महेषखाला पथ, दुमका-मसलिया-कुण्डहित-नाला पथ, सितपहाड़ी-सिगड़ीहड़को पथ तथा दुमका शहर के तीन महत्वपूर्ण पथ एस0पी0काॅलेज से दुधानी टावर, कडहरबील से रेलवे स्टेषन, खुंटाबांध से हवाई अड्डा का भी निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित अभियंता एवं संवेदकों को निविदा में निर्धारित मानकों के अनुरूप कार्य पूरा करने का निर्देष दिया। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की लापरवाही गुणवत्ता में बर्दाष्त नहीं की जाएगी। समय पर गुणवत्ता के साथ कार्य पूरा करे लें। 
प्रधान सचिव ने हिजला मेला स्थल का निरीक्षण किया तथा दुमका से उसे जोड़ने वाले पथ को किस प्रकार उन्नत किया जा सके इस दिषा में प्रस्ताव तैयार करने का निर्देष कार्यपालक अभियंता, दुमका पथ प्रमंडल को दिया गया। उन्होंने सिदो कान्हु मुर्मू विष्वविद्यालय तथा उनके परिसर में प्रस्तावित चिकित्सा महाविद्यालय के सम्पर्क पथ को डबल लेन पथ की सुविधा प्रदान करने हेतु प्रस्ताव तैयार करने का भी निर्देष कार्यपालक अभियंता को दिया गया। 
प्रधान सचिव ने श्रावणी मेला के दरम्यान पष्चिम बंगाल राज्य से आने वाले भक्तों के लिए सुरक्षित एवं सुगम यातायात हेतु जून 2015 तक दुमका-रामपुरहाट पथ, दुमका-पत्ताबाड़ी-मसानजोर-महेषखाला पथ में जहाँ-जहाँ पथ क्षतिग्रस्त है उसकी पूर्ण मरम्मति की जाय तथा पथों को पूरी तरह सुगम बनाया जाय। यह ध्यान में रखा जाय कि साईनेज इस प्रकार से लागाये जाएँ ताकि वाहन चालकों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। दुमका, देवघर, जामताड़ा आदि पथ प्रमंडल में कई स्थलों पर सड़कों पर अवैध ब्रेकर बनाये गये हैं उनके कारणों का पता करते हुए साइनेज आदि लगाते हुए बे्रकर हटाये जाएँ। सड़कों के निर्माण के साथ सुरक्षा मानक कार्य जैसे एफ0आई0पोस्ट जैसे रोड मार्किंग, साईनेज, लेंस रिफ्लेक्टर आदि लगाये जाएँ। सड़कों के किनारे वृक्षों, बिजली के खंभों एवं पुल-पुलियों के पारापेट आदि की रंगाई सुनिष्चित करें। सड़कों का निर्माण गुणवत्ता स्तर ऐसी हो जिससे यातायात निर्वाध एवं सुगम हो सके। 
मलुटी में ग्रामीणों से बात करते हुए सड़क की अन्य संभावनाओं के बारे में भी प्रधान सचिव ने जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों के अनुरोध पर निर्माणाधीन सड़क में एक कलभर्ट निर्माण के प्रस्ताव को मौके पर मंजूरी दी गई। प्रधान सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा के साथ अभियंता प्रमुख पथ निर्माण विभाग श्री रामलखन राम रमण, अधीक्षण अभियंता श्री रामलोचन साह तथा कार्यपालक अभियंता श्री राम बिलास साहु उपस्थित थे। निरीक्षण स्थल पर संबंधित सहायक अभियंता, कनीय अभियंता तथा संवेदक उपस्थित थे। सहायक अभियंता क्वालिटी कन्ट्रोल भी उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment