Saturday 30 May 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 129 दिनांक - 30/05/2015
दुमका दिनांक 30 मई 2015,
डेयरी डेवल्वमेंट योजनाओं का उपायुक्त द्वारा निरीक्षण - दिये गये कई निर्देष।
बायफ केन्द्र रामपुर में सूचना पट लगाने का निर्देष।
सभी केन्द्रांे पर रखें साफ-सफाई एवं रखें पर्यावरण का ध्यान।
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने आज जिला गव्य विकास एवं जिला पशुपालन कार्यालय द्वारा दुमका, जरमुण्डी एवं सरैयाहाट प्रखंड में चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने गव्य विकास कार्यालय द्वारा आंवटित 50 गायों एवं 20 गायों की योजना के डेयरी केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में डेयरी संचालकों को परिसर की साफ सफाई नहीं रहने पर नाराजगी प्रगट करते हुए भविष्य मंे साफ-सफाई पर पूरा ध्यान रखने, गाय-भैंसों को रखे जाने वाले सेड को पक्का करने तथा परिसर को हरा भरा रखने हेतु पेड़ लगाने का निर्देष दिया।
उपायुक्त ने दुमका अवस्थित जरवाडीह ग्राम में लाभुक मो0 इकबाल कासिम का डेयरी का भी निरीक्षण किया गया। इस डेयरी में अच्छी साफ सफाई, परिसर में पेड़ों के साथ-साथ मवेषियों के लिए गर्मी में पंखे आदि की उत्तम व्यवस्था को देखकर उपायुक्त ने जिला गव्य विकास पदाधिकारी को यह निर्देष दिया कि इसी प्रकार की अच्छी व्यवस्था सभी केन्द्रों में सुनिष्चित करायें। जिले में दूध उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ मवेषियों की संख्या में वृद्धि हेतु भी उचित कार्रवाई करने का निर्देष दिया। साथ ही, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, दुमका को समय-समय पर सभी निरीक्षण करने एवं सभी मानक मानदण्डों को सुनिष्चित कराने का निर्देष दिया। 
उपायुक्त ने सरैयाहाट प्रखण्ड के कुरमाहाट एवं चिलरा ग्राम में देवघर डेयरी द्वारा संचालित दूध संग्रहण केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में कुरमाहाट के दूध मित्र श्री श्याम सुन्दर यादव द्वारा बताया गया कि दूध संग्रहण केन्द्र में कुल 65 सदस्य है। जिन्हें फेट के आधार पर दूध का दाम दिया जाता है। प्रतिदिन 1000 लिटर दूध सदस्यों द्वारा यहाँ जमा किया जाता है, जिसे देवघर डेयरी भेजा जाता है। लाभुकों को दूध का मूल्य उनके बैंक खाता के माध्यम से दिया जाता है। उपायुक्त ने जिला गव्य विकास पदाधिकारी को सभी केन्द्रों में ऐसी व्यवस्था सुनिष्चित करने का निर्देष दिया। 
बायफ केन्द्र कुरूवा, रामपुर का निरीक्षण के क्रम में सूचना पट केन्द्र के बाहर न पाये जाने पर नाराजगी प्रगट करते हुए कहा कि केन्द्र प्रभारी का मोबाईल नम्बर सूचना-पट्ट पर केन्द्र के बाहर लगायें जिससे आम आदमी को जानकारी हो सके। केन्द्र प्रभारी द्वारा बताया गया कि किसानों की सूचना पर डोर-टू-डोर  कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए 150 रू0 प्रति ए0 आई0 लाभुक से लिया जाता है। उपायुक्त ने जनजातीय समुदाय तक इसका लाभ पहुँचाना सुनिष्चित करने हेतु आवष्यक कार्रवाई करने का निदेष जिला गव्य विकास पदाधिकारी दुमका को दिया गया।
बायफ के तहत ग्राम चम्पातरी नोनिहाट के लाभुक श्री केदार नाथ बैरा द्वारा किये जा रहे बछिया पालन योजना के सफल कार्यान्वयन को देखकर उपायुक्त ने कहा कि इसी प्रकार से योजनाओं का कार्यान्वयन जिला में किया जाना चाहिए। 
उपायुक्त ने धधकिया स्थित सूकर विकास केन्द्र का निरीक्षण करते हुए सेड तथा आस-पास साफ सफाई रखने का निदेष लाभुक को दिया गया। जिला पशुपालन पदाधिकारी, दुमका द्वारा यह बताया गया कि सूकर विकास (20$4) आंवटित लाभुक श्री बाबुलाल मरांडी, पिता- किस्टो मरांडी, को वर्ष 2013-14 में यह योजना का लागत 6 लाख रूपये के तहत आवंटित की गई जिसके तहत लाभुक को 420000.00(चार लाख बीस हजार रूपये ) की सब्सिडी दी गई। शेष लागत लाभुक द्वारा स्वयं वहन किया गया है। 
बकरा विकास के तहत श्री हराधन रजक, पिता-नीलकंठ रजक, ग्राम धधकिया को आवंटित बकरियों का निरीक्षण के क्रम में लाभुक द्वारा बताया गया कि वह एक दैनिक मजदूर है। उन्हें 70 हजार रूप्ये सब्सिडी दी गई है तथा 30 हजार रूप्ये उनके द्वारा वहन किया गया है। सरैयाहाट प्रखण्ड के पगवारा ग्राम में विधवा सम्मान योजनान्तर्गत लाभुक श्रीमती रघिया देवी को वितरित बकरियों का निरीक्षण किया । निरीक्षण के क्रम में लाभुको को बताया गया कि सरकारी लाभ दिया गया आप इससे अपनी आमदनी बढ़ानें के लिए इन पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देकर अधिकतम आमदनी प्राप्त करें।
हंसडीहा मंे डेयरी महाविद्यालय का निरीक्षण के दौरान इसके निर्माण को पूरा कर शीघ्र संचालित करने हेतु आवष्यक कार्रवाई करने का निदेष जिला गव्य विकास पदाधिकारी, को दिया गया। 





No comments:

Post a Comment