Thursday 20 April 2017

लिट्टीपाड़ा, पाकुड़ 20 अप्रैल 2017 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 209
मुख्यमंत्री के संताल परगना दौरे का दूसरा दिन लिट्टीपाड़ा प्रखंड में...
संताल परगना की जनता विकास चाहती है...
इस पिछड़े हुए इलाके में खुषहाली लाने का अंतिम दम तक प्रयास करूंगा...
विकास के लिए राजनीति करें! सत्ता के लिए नहीं...
- रघुवर दास, मुख्यमंत्री झारखण्ड
`240.44 करोड़ की योजनाओं का षिलान्यास...
लिट्टीपाड़ा प्रखंड में बहुग्रामीण जलापूर्ति के लिए `217.51 करोड़ की बड़ी योजना का षिलान्यास...
`40.77 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण...
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के संताल परगना दौरे के आज दूसरे दिन पाकुड़ जिला के लिट्टीपाड़ा प्रखंड में  `240.44 करोड़ के योजनाओं का षिलान्यास एवं `40.77 करोड़ के योजनाओं का लोकार्पण किया गया।  इसमें लिट्टीपाड़ा प्रखंड में बहुग्रामीण जलापूर्ति के लिए `217.51 करोड़ की बड़ी योजना  का षिलान्यास किया गया। 
इस अवसर पर लिट्टीपाड़ा प्रखंड के पहाड़िया समुदाय एवं संताल जनजातीय समुदाय की भारी भीड़ को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि आज का दिन लिट्टीपाड़ा के लिए महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि लिट्टीपाड़ा में पेयजल भारी दिक्कत थी और इसे महसूस करते हुए बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना का षिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की शुरूआत कर मैंने चुनाव के समय किये वादे को पूरा किया। हार जीत से परे एवं वोट की राजनीति से उपर उठकर विकास के लिए समर्पित होकर मैं कार्य कर रहा हूँ। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जो कहती है वो करती है। मैं एक गरीब परिवार से आता हूँ इसलिए मैं गरीब को सब्जबाग दिखाकर राजनीति नहीं करता हूँ। हमारी सरकार जाति एवं संप्रदाय से उठकर काम करती है। सबका साथ सबका विकास सरकार का लक्ष्य है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि षिक्षा से ही गरीबी को समाप्त किया जा सकता है षिक्षा का अलख जगाने हेतु ही स्कूल चलें चलाये अभियान की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि शासन और जनता जबतक मिलकर काम नहीं करेगी तबतक विकास संभव नहीं होगा। संताल परगना को विकसित प्रमंडल बनाने के लिए इस प्रमंडल को षिक्षित करना होगा। अपने बच्चों को बेहतर षिक्षा दें ताकि आपके बच्चे आप से बेहतर जिन्दगी जियें। उन्होंने कहा कि हमें स्वस्थ झारखण्ड बनाना है। आप स्वस्थ रहेंगे तभी झारखण्ड स्वस्थ रहेगा। समाज के अंतिम व्यक्ति तक को समृद्ध बनाना होगा तभी राज्य समृद्ध बन सकता है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य केवल सरकार के प्रयास से नहीं बदल सकता आप सभी को भी आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता स्वामी है और जनता को ठगने वाले विचैलियों एवं भ्रष्ट लोगों को मैं कभी माफ नहीं करूंगा एवं उनके साथ सख्ती से पेष आऊंगा। उन्होंने कहा कि गांव के विकास से ही राज्य और देष का विकास सुनिष्चित है। उन्होंने कहा कि राज्य की जितनी विधवा बहन हैं सभी के लिए पेंषन की सुविधा होगी। बेघरों को घर देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत 3 लाख 80 हजार घरों को निर्माण कराया जाएगा। 
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड खनिज संपदाओं से भरा प्रदेष है तथा झारखण्ड के पास वो सब है जो राज्य को विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा कर सकता है। झारखण्ड 10 साल के अन्दर विकसित राज्य होगा। उन्होंने कहा कि जोहार और तेजस्विनी जैसी योजनाओं से ग्रामीण महिलाओं के लिए एक अच्छा अवसर है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक वर्ष के अन्दर हमारी सरकार आदिवासियों के सर्वांगीण विकास हेतु `18 हजार करोड़ खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चे बोरा पर बैठकर नहीं बल्कि बैंच डेस्क पर बैठकर पढ़ाई करेंगे। `400 करोड़ से 30 हजार स्कूलों में बैंच डेस्क उपल्बध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि बिजली के बिना विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। 2 साल के अन्दर सरकार ने 7 लाख घरों तक बिजली पहुंचाई है जहां कभी अंधेरा हुआ करता था। उन्होंने कहा कि गरीब भी गरिमा के साथ जिये, यही हमारी सरकार चाहती है। 
सभा को सम्बोधित करते हुए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाष चैधरी ने कहा कि लिट्टीपाड़ा के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण दिन है। पेय जल योजनाओं के शुरूआत होने से कुल 17 पंचायत, 495 टोले एवं 1 लाख 19 हजार 177 लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल सभी लोगों तक पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। 
कार्यक्रम में सभा को सम्बोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी ने लिट्टीपाड़ा बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना से यहां के लोगों को शुद्ध पेयजल आसानी से मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने लिट्टीपाड़ा को गोद लिया है और लिट्टीपाड़ा का सर्वांगीण विकास करना मुख्यमंत्री की इच्छा है। हम सब कोषिष करेंगे कि लिट्टीपाड़ा झारखण्ड का नम्बर 1 प्रखंड बने।
मुख्यमंत्री द्वारा किये गये षिलान्यास में लिट्टीपाड़ा बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना `217.51 करोड़, महेषपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना `7.56 करोड़ तथा लिट्टीपाड़ा, हिरणपुर, अमड़ापाड़ा के अंचल भवन के निर्माण तथा लिट्टीपाड़ा के जोरडीहा और धमनी के बीच गुमानी पुल पर कुल `15.37 करोड की योजनायें महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री द्वारा किये गये `40.77 करोड़ के लोकार्पण में पाकुड़ के 100 सौर ऊर्जा आधारित मिनी ग्रामीण जलापूर्ति योजना, 40 डी-फ्लोराईडेषन अटैचमेंट यूनिट तथा 40 मिनी ग्रामीण जलापूर्ति योजना एवं 100 शैय्या वाले अल्पसंख्यक छात्रावास और महेषपुर में बासलोई नदी पर पुल की योजना महत्वपूर्ण है।   
कस्तुरबा बालिका आवासीय विद्यालय के लिए 4 विज्ञान षिक्षक एवं एक शारीरिक प्रषिक्षण षिक्षक को संविदा पर नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। विज्ञान षिक्षकों में ईषा यादव, बासमती मरांडी, मानवेल मुर्मू, तालामई किस्कू एवं शारीरिक प्रषिक्षण षिक्षक स्नेहा पटेल को नियुक्ति पत्र दिया गया।
नक्सल क्षेत्र में विकास के लिए राज्य सरकार फोकस एरिया डेवलपमेंट कार्यक्रम चला रही है। अमड़ापाड़ा प्रखंड के आलुबेरा पंचायत की विकास योजना की पुस्तिका का लोकार्पण मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया।
स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण के तहत स्वच्छ पाकुड़ फेसबुक पेज का भी उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया। 
जनक किस्कू, बामेष्वर मालतो, महेष्वर मालतो, बुदिषोल टुडू एवं सुषील मुर्मू को प्रधानी पट्टा दिया गया। 89 लाभुकों को वनाधिकार पट्टा दिया गया। जिनमें बामना पहाड़िया, गुहिया पहाड़िया, चांदु पहाड़िया, पाण्डु पहाड़िया, गासी पहाड़िन एवं बेसगी पहाड़िया आदि प्रमुख हैं। मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजातीय विकास योजना के तहत षिक्षित बेरोजगार युवकों एवं युवतियों तथा स्वयं सहायता समूहों को `3 लाख 60 हजार की अनुदान राषि दी गई। 
मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के लाभुक अन्नुप्रिया किस्कू, सरस्वती कुमारी, राषि कुमारी, स्नेहा सोरेन एवं मनीषा हेम्ब्रम को प्रमाण पत्र दिया गया। 
झारखण्ड स्टेट लाईवली हूड प्रोमोषन सोसाईटी की 1002 महिला समूहों को `785 लाख का ऋण दिया गया। स्टेट बैंक द्वारा 638 महिला समूहों के बीच `603 लाख का ऋण देने के कारण स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक स्वपन कुमार को मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित किया गया। 
शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन करने वाले जल सहिया मीना देवी को `16500 तथा जल सहिया नूर जहां को `12375 दिया गया। शौचालय निर्माण में समर्पित प्रोत्साहन के लिये जामवाद आजीविका महिला ग्राम संगठन हिरणपुर को `6 लाख दिया गया। 
साथ ही अनुसूचित जनजाति पेंषन योजना के तहत 441 लाभुकों को स्वीकृति पत्र दिया गया। 50 पहाड़िया परिवारों के बीच कीटनाषी मच्छरदानी का वितरण किया गया। 
मुख्यमंत्री ने मंच पर लिट्टीपाड़ा की महिला सखी मंडल द्वारा उनके स्वचालित अल्पाहार गृह में बनाई गई काॅफी पीकर दीदी अल्पाहार गृह का उद्घाटन किया।  
कार्यक्रम स्थल पर आगमन के पष्चात मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टाॅल का निरीक्षण किया गया तथा मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा दिव्यांग लाभुकों के बीच साईकिल एवं किसानों के बीच पम्प सेट का वितरण किया गया। पहाड़िया कलाकारों द्वारा माननीय मुख्यमंत्री के समक्ष स्वागत नृत्य प्रस्तुत किये गये तथा मुख्यमंत्री द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की गई।
मुख्यमंत्री द्वारा सुरजबेड़ा, करमाटांड़ के गांव छोटा सुरजबेड़ा में पीवीटीजी (प्रिमिटिव वल्नरेबुल ट्राईवल गु्रप) पहाड़िया डाकिया योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्वयं पहाड़िया परिवारों के घर-घर जाकर खाद्यान्न का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने पहाड़िया परिवारों से कहा कि यह समय आपके विकास का है। पढ़े और आरक्षण का लाभ उठाकर नौकरियों में अपनी हिस्सेदारी सुनिष्चित करें। अब पहाड़िया पिछड़े नहीं रहेंगे। खुषहाली और बदलाव का यह युग है। 
मुख्यमंत्री ने लिट्टीपाड़ा के कन्या मध्य विद्यालय जाकर नामांकन पंजी में विद्यार्थियों के नाम खुद भरकर उनका नामांकन किया। उन्होंने कहा कि सभी लोग इसे सामाजिक जिम्मेवारी समझते हुए आगे आयें और बच्चों के नामांकन में मदद करें। उन्होंने कहा कि पूरे झारखण्ड को जीरो ड्राॅप आउट बनाना है।


















                              

No comments:

Post a Comment