Wednesday 12 April 2017

दुमका, 08 अप्रैल 2017
 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 182


आज इन्डोर स्टेडियम दुमका में लिट्टीपाड़ा -04 (अ0ज0जा0) विधानसभा उपचुनाव में दुमका जिलान्तर्गत पड़नेवाले चालीस मतदानकेन्द्रों के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों का पार्टी मिलान हुआ। इस अवसर पर प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए एक पीठासीन पदाधिकारी सहित पाँच मतदान कर्मियों को नियुक्ति पत्र, मतदान से संबंधित सामग्री, कम्युनिकेषन प्लान, एवं रूट चार्ट हस्तगत कराया गया।
      इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि आपसबों ने कई मतदान करायें है। इस मतदान के लिए भी आपने बारीकि से प्रषिक्षण प्राप्त किया है। आने वाले दो दिनों में आप जितनी कुषलता से अपने कर्तव्य का निर्वहण करेंगे, चुनाव की सफलता उस पर निर्भर करेगी।
उन्होंने कहा कि दुमका जिला अन्तर्गत 40 मतदान केन्द्रों को 9 कलस्टरों में बाँटा गया है, आपने मतदान से संबंधित आवष्यक सामग्री चेक लिस्ट से मिलान कर प्राप्त कर लिया हैं। अब आप अपने लिए आवंटित वाहन से संबंधित कलस्टर के लिए प्रस्थान करेंगे। आज सुबह सभी सेक्टर पदाधिकारी पुलिस बल के साथ ई0वी0एम0 प्राप्त करने हेतु पाकुड़ के लिए प्रस्थान कर चुके है। कलस्टर पर आप अपने सेक्टर पदाधिकारी से ई0वी0एम0 प्राप्त करेंगे।
मतदान कर्मियों को निदेष देते हुए उपायुक्त ने कहा कि कलस्टर से मतदान केन्द्र जाने एवं मतदान समाप्ति के बाद मतदान केन्द्र से कलस्टर तक आने के लिए आप सबों को किसी भी प्रकार के वाहन का उपयोग नही करना है, हर हाल में आपको ये यात्रा पैदल ही करनी है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है 8 कम्पनियाँ लगातार एक सप्ताह से जाँच पड़ताल में जुटी हुई है। आप सभी कर्मी एवं पदाधिकारी भी सुरक्षा के मानको का अनुपालन करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मतदान समाप्ति के बाद आप सभी ई0वी0एम0 के साथ पुलिस बल की निगरानी में कलस्टर तक आयेंगे तथा पुलिस बल के निगरानी में कलस्टर से ई0वी0एम0 के साथ पाकुड़ के लिए रवाना होंगे। पाकुड़ बाजार समिति में स्थित कलेक्सन सेंटर पर ई0वी0एम0 जमा करने तक मतदान दल के सभी कर्मी एक साथ रहेंगे एवं पीठासीन पदाधिकारी के निदेषों का अक्षरषः पालन करेंगे।
उन्होंनेे निदेष दिया कि आज रात आप सभी मतदान पदाधिकारियों, सेक्टर पदाधिकारियों, माइक्रो आॅब्जर्वर, पुलिस पदाधिकारी एक साथ अपने कलस्टर पर रात्रि विश्राम करेंगे। किसी भी परिस्थिति में आप सभी मतदान से जुड़े पदाधिकारी एवं कर्मी कलस्टर नही छोड़ेंगे। कल प्रातः आपको अपने मतदान केन्द्र पर 6 बजे माॅकपोल एवं 7 बजे मतदान प्रारंभ कर देना है। प्रत्येक घंटे मतदान से संबंधित आवष्यक जानकारी की रिपोर्ट भी आपके द्वारा की जानी है। संध्या 3 बजे के बाद किसी भी मतदाता को पंक्ति में लगने से रोकना है एवं 3 बजे तक पंक्ति में लग चुके सभी मतदाता का मतदान सुनिष्चित कराना है।
उन्होंने यह भी कहा कि कलस्टर पर आपके खाने, सोने, पेयजल, प्रकाष, सुरक्षा एवं शौचालय आदि की व्यवस्था की गई है। कलस्टर पर वहां के महिला समूहों के द्वारा भोजन की व्यवस्था की जायेगी, आप न्यूनतम दर पर खाना एवं नास्ता प्राप्त कर सकते है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषि रंजन, कार्मिक, लाॅजिस्टिक, सामग्री एवं वाहन कोषांग के वरीय प्रभारी, प्रभारी पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment