Wednesday 26 April 2017

दुमका, 23 अप्रैल 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 214

दुमका के समाहरणालय सभागार में समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने दुमका, पाकुड़, साहेबगंज, जामताड़ा एवं गोड्डा के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के साथ पोषण सखी के चयन, आॅगनबाड़ी सेविका सहायिका के मानदेय की स्थिति, आॅगनबाड़ी की स्थिति, कान्या दान योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, बीपीएल, विधवा पेंषन, वृद्धा पेंषन, स्वामी विवेकानन्द निष्क्त स्वावलंबन योजना, आदि पर एक समीक्षा बैठक की। बैठक में मंत्री ने सभी योजनाओं की बंदुवार समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निदेष दिया कि सही समय पर अपने कार्य को पूरा करें। उन्होंने निदेष दिया कोई भी विधवा हो जाती है तो उन्हें तुरंत विधवा पेंषन मिले। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ट्रायसाईकिल, वृद्धा पेंषन एवं विधवा पेंषन सभी जरुरतमंदो को मिले इसे सुनिष्चित करें। बीपीएल और एपीएल न देखें एक भी जरुरतमंद ना छूटे इसका ध्यान रखें। उन्होंने ने निदेष दिया कि पोषण सखी के रिक्त पदो पर नियुक्ति जल्द से जल्द करें। उन्होंने अधिकारियों को निदेष दिया कि आॅगनबाड़ी सेविका सहायिका का मानदेय ससमय मिले इसका ध्यान रखें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि गंभीर बिमारी उपचार सहायता योजना का लाभ जरुरतमंदो को मिले इसका ध्यान रखें सरकार गरीब को हर संभव मद्द करने के लिए तत्पर है आप सब भी सरकार की योजनाओं का लाभ जरुरतमंदो तक पहुंचाये। इस योजना के तहत बीपीएल वालों को प्राथमिकता दिया जाय।
विभागीय अधिकारी को निदेष देते हुए उन्होंने कहा कि आॅगनबाड़ी केन्द्र का नव निर्माण एवं मरम्मति का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें तथा सभी आॅगनबाड़ी केन्द्र खुलें इसे भी सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि यहा के लोगों में जागरुकता की थोड़ी कमी है लेकिन लोग जागरुक हो रहे है। उन्होेंने कहा कि गिनती मात्र कर लेने से काम पूरा नहीं होगा अपने कर्तव्य को समक्षे एवं अपने कर्तव्य का निर्वहण पूरी ईमानदारी से करें।
कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि छात्रवृति, साईकिल वितरण में कोई ढिलाई न हो। उन्होंने अधिकारियों का निदेष दिया कि कल्याण विभाग के योजनाओं का लाभ सभी जरुरतमंद छात्रों तक जल्द से जल्द पहुंचे इसे सुनिष्चित किया जाय ताकि विधार्थीयों को पढ़ाई करने में किसी भी प्रकार की परेषानियों का सामना न करना पड़े।
बैठक में समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, संयुक्त सचिव सह आप्त सचिव मंत्री कल्याण विल्सन भेंगरा के अलावे दुमका, पाकुड़, साहेबगंज, जामताड़ा, गोड्डा के विभागीय अधिकारी एवं सभी पाँच जिले के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment