Wednesday 12 April 2017

दुमका, 11 अप्रैल 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 191

इंडोर स्टेडियम दुमका में विद्यालय चलें-चलायें अभियान 2017 जिला स्तरीय कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि हर क्षेत्र के लोगों की यह जिम्मेदारी बनती है कि विद्यालय में बच्चों का शत प्रतिषत नामांकन एवं ठहराव की दिषा में अपना योगदान दें। इस अभियान को सफल बनाने में जन भागीदारी एवं जन जागरुकता अति आवष्यक है। षिक्षा के बिना बेहतर राज्य एवं राष्ट्र की कल्पना नही की जा सकती है। षिक्षा के क्षेत्र में सरकार की कई योजनाऐं चल रही है जिनकी जानकारी भी इस अभियान के तहत आम लोगों तक पहुंचाने की आवष्यकता है। उन्होंने उपायुक्त दुमका को यह निर्देष दिया कि विद्यालय के चापानलों की अतिषीघ्र मरम्मति करायी जाय। 
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए जन भागीदारी के साथ विद्यालय में नामांकित छात्र-छात्रायें अपने पड़ोस के अनामांकित बच्चों को विद्यालय में नामांकन हेतु प्रेरित करें। दुमका में अनामांकित बच्चों की संख्या मात्र 46 एवं छीजित बच्चों की संख्या 913 है जो अन्य जिलों के मुकाबलें बहुत कम है। उन्होंने इसके लिए जिला के षिक्षा पदाधिकारियों, षिक्षकों एवं जन प्रतिनिधियों की सराहना करते हुए सभी छीजित बच्चों को इस अभियान के तहत विद्यालय में नामांकन एवं ठहराव की उम्मीद जतायी।
इस पूर्व समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंम किया। जिला षिक्षा अधीक्षक ने अतिथियों का स्वागत किया एवं अभियान के उद्देष्य एवं विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रम से संबंधित जानकारी दी। प्रभाग प्रभारी सुमन्त कुमार ने विषय प्रवेष करते हुए अभियान के उद्देष्यों की पूर्ति की कार्ययोजना से लोगों को अवगत कराया।
कार्यषाला को उप विकास आयुक्त शषि रंजन, क्षेत्रीय षिक्षा उप निदेषक अषोक कुमार शर्मा, जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय, षिकारीपाड़ा के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अरविन्द कुमार, दुमका के प्रखण्ड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरीदत्त ठाकुर एवं दुधानी पंचायत के मुखिया चन्द्र मोहन हांसदा ने संबोधित करते हुए लोगों इस अभियान को सफल बनाने की अपील की। जिला षिक्षा परियोजना दुमका के अतिरिक्त कार्यक्रम पदाधिकारी एम0 के0 केरकट्टा ने धन्यवाद ज्ञापन एवं जीवानन्द यादव ने मंच संचालन किया।
इस अवसर पर जिला उप समाहर्ता वीर प्रकाष, जिला कल्याण पदाधिकारी अषोक कुमार, विभिन्न प्रखण्डांे के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रखण्ड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी, जिला षिक्षा परियोजना के कर्मी एवं पदाधिकारी, बीपीओ, बीआरपी, सीआरपी, षिक्षक एवं छात्र-छात्रायें आदि उपस्थित थे।






  

No comments:

Post a Comment