Wednesday 26 April 2017

दुमका, 25 अप्रैल 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 215

मसानजोर अतिथि गृह सावन से पहले पर्यटकांे के आवासन के लिए तैयार हो जायेगा। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने यह बात मसानजोर टूरिस्ट काॅम्पलेक्स के निरीक्षण के बाद कहा। उन्होंने कहा कि इसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा केवल फर्निषिंग का कार्य शेष है। उपायुक्त ने टूरिस्ट काॅम्पलेक्स के फर्निषिंग एवं सुचारू विद्युत व्यवस्था के लिए अधिकारियों को निदेष दिया। 
ज्ञात हो कि सन् 2008 में मसानजोर टूरिस्ट काॅम्पलेक्स की योजना बनी एवं इसका निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ लेकिन कई बाधाओं के कारण इस टूरिस्ट काॅम्पलेक्स का कार्य रूक गया और अगले कई वर्षों तक इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका।  
सन् 2015 में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने नये सिरे से इसकी समीक्षा की तथा पर्यटन केन्द्र के रूप में मसानजोर के महत्व को देखते हुए इसे पूरा करने की योजना बनायी। उपायुक्त ने संवेदक को कार्य नहीं प्रारंभ करने के कारण ब्लैकलिस्ट करते हुए नये सिरे से निर्माण की संपूर्ण प्रक्रिया को बहाल किया। उन्होंने लगातार टूरिस्ट काॅम्पलेक्स के निर्माण कार्य के प्रगति की समीक्षा की और अंततः यह टूरिस्ट काॅम्पलेक्स पूरी तरह तैयार हो चुका है। उपायुक्त ने बताया कि सावन से पूर्व इस काॅम्पलेक्स में अतिथियों का आवासन प्रारंभ हो जायेगा। 
निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने नव निर्मित काॅम्पलेक्स के सभी कमरों का निरीक्षण किया उपायुक्त ने निदेश दिया कि पूरे परिसर की साफ सफाई नियमित रूप से की जाय तथा इसे मसानजोर जैसे पर्यटक केन्द्र के अतिथिगृह के अनुरूप इसका सौन्दर्यीकरण करें। उपायुक्त ने अधिकारियों को निदेश दिया कि अतिथिगृह के चारों ओर बागवानी की जाय तथा फूल आदि लगाये जायें। 
उपायुक्त ने विभागीय अधिकारियों को निदेष दिया कि काॅम्पलेक्स की विद्युत के लिए परिसर में एक नया ट्रांसफरमर लगाया जाय ताकि परिसर में वोल्टेज की समस्या न रहे। 
उपायुक्त ने फर्निशिंग एवं साज सज्जा के लिए आवश्यक आवंटन हेतु डीपीआर तैयार करें तथा पर्यटन विभाग से आवंटन की मांग करे। 
निरीक्षण के दौरान दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के साथ जिला योजना पाधिकारी अजय कुमार, जिला परिषद के कनीय अभियंता सुरेन्द्र प्रसाद साहु, जिला नजारत के सहायक भुदेव पंडित आदि उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment