Monday 17 April 2017

दुमका, 12 अप्रैल 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 193

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग से संबंधित बैठक उपायुक्त के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने आंगनबाड़ी केन्द्र में प्रतिदिन की उपस्थिति से संबंधित एसएमएस को तत्परता से भेजने का निदेश दिया उन्होंने कहा कि 5 वर्ष तक के बच्चों का भी आधार से पंजीकरण अवश्य करायें।  
दुमका जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में कालाजार उन्नमूलन के लिए 20 मार्च से छिड़काव कार्य किया जा रहा। चूंकि कालाजार बीमारी का पर्यवेक्षण माननीय प्रधानमंत्री के प्रगति पोर्टल में शामिल है इसलिए इसके उन्नमूलन कार्य की निगरानी स्वास्थ्य विभाग के सहिया, एएनएम, एमपीडबल्यू एवं समाज कल्याण विभाग के सेविका, महिला सुपरवाईजर करेंगे। संताल परगना के तीन जिले कालाजार से ग्रस्त है, जिसमें दुमका भी शामिल है। 2017 ई0 में दुमका जिला को कालाजार मुक्त किये जाने का लक्ष्य है। उपायुक्त दुमका ने विशेष प्रचार प्रसार कर छिड़काव कार्य के साथ नये कालाजार रोगियों के खोज के लिए अभियान चलाने का निदेश भी दिया। 
गर्भावस्था जांच के संबंध में दुमका जिला में गर्भावस्था जांच (ए एन सी 1 और 2) में बेहतर प्रदर्शन के लिए स्वास्थ्य विभाग को बधाई दी उन्होंने इस प्रकार की उपलब्धियों को आगे भी बनाये रखने का निर्देश दिया। 
संस्थागत प्रसव के संबंध में प्रगति संतोषजनक पाये जाने पर उपायुक्त ने कहा कि इसे और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है। 
उपायुक्त महोदय ने व्यापक प्रचार प्रसार कर असाध्य रोगों से पीड़ित पात्र रोगियों को चिकित्सा अनुदान देने का निर्देश दिया ताकि राशि प्रत्यार्पित ना हो। 
सहिया के प्रोत्साहन राशि का भुगतान ससमय किये जाने का निर्देश दिया गया। जिन स्वास्थ्य केन्द्रों में चापाकल नहीं है अथवा खराब है उसकी सूची अविलम्ब उपलब्ध कराने का भी निदेश दिया गया।
बैठक में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के अलावा प्रभारी समाज कल्याण पदाधिकारी शिवनारायण यादव, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी मो0 जावेद, जिला मलेरिया पदाधिकारी मनोज कुमार, सहायक मलेरिया पदाधिकारी प्रेम प्रकाश मिश्रा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राकेश आनंद, आईटी के  सलाहकार निलम कुमारी, सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, सभी प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।


    

No comments:

Post a Comment