Saturday 12 December 2020

दिनांक-10 दिसंबर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1126

 दिनांक-10 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1126


उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में आत्मा शाषी परिषद एवं राष्ट्रीय जिला कार्यकारिणी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया की वित्तीय वर्ष 2020 21 मैं निर्धारित लक्ष्य को रबी फसल में पूरा कर लें।एस एम ए ई योजना अंतर्गत  निर्धारित लक्ष्य को  रबी फसल में पूरा करते हुए किसानों के बीच  केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) एवं सॉयल हेल्थ कार्ड हेतु  जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया कि सरकार द्वारा निर्धारित आदर्श ग्रामों में शत प्रतिशत किसानों को मिट्टी जांच करवाना है।इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए बीटीएम,एटीएम,बीएओ को कार्य मे लगायें ।उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी एवं परियोजना निदेशक आत्मा को निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत संचालित दीदी बाड़ी योजना के माध्यम से परती भूमि को आच्छादित करने के लिए योजना बनाएं।उन्होंने कहा कि जिले में परती भूमि का आकलन करते हुए भूमि में फसल लगाकर अच्छादित करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने कहा कि कोविड 19 को देखते हुए किसानों के लिए राज्य के बाहर प्रशिक्षण एवं परिभ्रमण अगर संभव नहीं हो जिला स्तर पर तथा अपने राज्य के अंदर प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाए।छोटे-छोटे यंत्रों के लिए आत्मा परिसर में कैंप लगाकर अनुदानित दर पर किसानों को यंत्र का वितरण किया जाए। जिला कृषि पदाधिकारी को उन्होंने निर्देश दिया कि जिला स्तर पर रबी सेमिनार,पंचायतों में चौपाल आदि हेतु संचिका बढ़ाकर तिथि निर्धारित कर लें। टीआरएफ योजना  के अंतर्गत दलहन,तिलहन बीज किसानों के बीच वितरित करते हुए प्रत्यक्षण पस्थल पर मॉनिटरिंग करने का निदेश दिया।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, परियोजना निदेशक आत्म,सहित संबंधित विभाग के अधिकारी सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

=========================== 

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075




No comments:

Post a Comment