Thursday 24 December 2020

दिनांक-22 दिसंबर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1163

 दिनांक-22 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1163


प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति का आयोजन...


प्रखंड सभागार, जामा में प्रखंड विकास पदाधिकारी सिद्धार्थ शंकर यादव की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति एवं प्रखंड चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड की त्रैमासिक बैठक की गई। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी सिद्धार्थ शंकर यादव ने कहा कि दिव्यांग एवं अनाथ बच्चे मुख्य धारा से जुड़े रहें इस के लिए प्रशासन हमेशा सहयोग के लिए तत्पर है। अनाथ एवं दिव्यांग बच्चें को सरकारी सुविधा देने में पूर्ण सहयोग किया जायेगा ताकि उसे कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े। बाल विवाह, बाल उत्पीड़न, बाल तस्करी जैसे मामलों को रोकने हेतु ग्राम स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए एवं चाइल्डलाइन 1098 की जानकारी के लिए दीवाल लेखन , नुक्कड़ नाटक, एवं स्कूल में छात्रों को जागरूक करने की आवश्यकता है।


बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रेखा कुमारी ने कहा कि बाल विवाह, बाल उत्पीड़न, बाल तस्करी जैसे मामले ग्राम स्तर पर न हो इसके लिए बाल संरक्षण समिति का गठन किया जाए एवं सभी का मासिक बैठक हो। 


जामा प्रखंड के चिकित्सा पदाधिकारी डा० सुमित कुमार गुप्ता ने कहा कि दिव्यांग बच्चों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने में परेशानी होती हैं, इसके लिए सप्ताह में एक दिन प्रखंड स्तर पर सेमिनार का आयोजन किया जाए ,जहां पर सभी का आवेदन स्वीकार करते हुए उसे दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत किया जा सके।

जामा थाना के सहायक उप-निरीक्षक अनंत कुमार शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चों से जुड़े मामलों में बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारी द्वारा चाइल्डलाइन टीम,दुमका को हमेशा सहायता प्रदान की जाएगी। चाइल्डलाइन, दुमका के केंद्र समन्वयक ,मधुसुदन सिंह ने बताया कि चाइल्डलाइन सेवा ,महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय ,भारत सरकार के सहयोग से समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत चलाया जा रहा है। जिसका नि :शुल्क सहायता फोन नंबर 1098 है।

बच्चों की देखभाल और सुरक्षा बेहतर तरीके से किये जा सके , इसके लिए कोई भी व्यक्ति नि :शुल्क सहायता फोन नंबर 1098 पर फ़ोन कर , किसी भी बच्चे की सहायता कर सकता है, सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाती है। साथ ही उन्होंने बताया कि बाल संरक्षण से जुड़े अन्य मामलों में जिला बाल संरक्षण इकाई, दुमका से भी संपर्क किया जा सकता है।

बैठक में बी०आर०सी०, जामा के बी०पी०ओ० विनोद कुमार दास, बाल विकास कार्यालय की सुपरवाइजर हेलेना मुर्मू, प्रखंड कार्यकर्ता नवील कुमार एवं चाइल्डलाइन दुमका टीम के सलाहकार मो० जीशान अली कुदरत , टीम मेंबर सनातन, इब्नुल, अनिल, निकू, सुनीता, शांतिलता उपस्थित थीं।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment