Saturday 12 December 2020

दिनांक-11 दिसंबर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1128

 दिनांक-11 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1128


कुपोषण का प्रतिशत घटे,बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार आये,इसी उद्देश्य के साथ कार्य करें...


उपायुक्त राजेश्वरी बी के अध्यक्षता में पोषण अभियान से संबंधित बैठक आयोजित की गई बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिया कि अभी तक हस्तगत नहीं किए गए आंगनबाड़ी केंद्रों की प्रक्रिया पूरी करते हुए जल्द से जल्द हस्तगत किया जाए।उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में चापाकल,शौचालय एवं विद्युत की स्थिति की समीक्षा की।निदेश दिया कि जल्द से जल्द वैसे आंगनबाड़ी केंद्र जहां अभी तक विद्युतीकरण का कार्य नहीं हुआ है की सूची उपलब्ध कराएं ताकि विद्युतीकरण का कार्य किया जा सके। वैसे आंगनबाड़ी केंद्र जहां चापाकल नहीं है की सूची उपलब्ध कराएं।उपायुक्त ने कहा कि आधारभूत संरचना,मैन पावर तथा जो भी कमियां हैं उसे दूर करें। कुपोषण का प्रतिशत घटे,बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार आये इसी उद्देश्य के साथ कार्य करें।

बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्र में कितने बच्चे का नामांकन हुआ है इसकी सूची संधारित करें साथ ही 6 वर्ष से अधिक के वैसे बच्चे जो आंगनबाड़ी केंद्र छोड़ चुके हैं उनका नामांकन किस विद्यालय में हुआ है इसकी भी सूची तैयार करें ताकि ड्रॉप ऑउट की समस्या नहीं हो। 6 वर्ष से अधिक के बच्चे जब आंगनबाड़ी केंद्र छोड़ते हैं तो उनका नामांकन आगे की शिक्षा हेतु विद्यालय में हो इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जहाँ अब तक आंगनबाड़ी केंद्र का भवन नहीं बना है,तब तक आंगनबाड़ी केंद्र उसी गांव के स्कूल के किसी कमरे में चलाया जाए।इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों के न्यूट्री गार्डन की समीक्षा की एवं कुपोषण को दूर करने के लिए और भी कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय कुमार सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग,जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती,सभी सीडीपीओ आदि उपस्थित थे।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075





No comments:

Post a Comment