Wednesday 30 December 2020

दिनांक-29 दिसंबर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1183

 दिनांक-29 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1183


यह सरकार राज्यवासियों की अपनी सरकार है...


-श्री चम्पई सोरेन,परिवहन मंत्री


हेमंत सोरेन सरकार ने अपना शानदार एक वर्ष पूरा किया है। वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी जब पूरा देश तथा राज्य में लॉकडाउन लागू था।सभी से संपर्क टूट चुका था,उस वक्त भी हेमंत सरकार सुदूरवर्ती गांव तक हर जरूरी व्यवस्था उपलब्ध कराने का कार्य कर रही थी। यह सरकार राज्यवासियों की अपनी सरकार है।राज्यवासियों के चिंता करना सरकार और मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन की सबसे बड़ी प्राथमिकता है उक्त बातें आउटडोर स्टेडियम में राज्य सरकार के 1 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान परिवहन मंत्री सह अनुसूचित जनजाति,अनुसूचित जाति,अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग श्री चंपई सोरेन ने कहीं।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान राज्यवासियों के लिए हर जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित कराना सरकार की एक बड़ी चुनौती थी,लेकिन सरकार ने इन चुनौतियों का डटकर मुकाबला किया जिसका परिणाम है कि आज चारों ओर राज्य सरकार के कार्यों की प्रशंसा हो रही है। स्वास्थ्य कर्मी प्रशासन ने सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए एक नया आयाम स्थापित किया है।कोरोना काल में जब पूरे देश मे मजदूर सड़क पर थे तब राज्य सरकार ने मजदूरों को हवाई जहाज़,ट्रेन,बस के माध्यम से उनके घर तक पहुचाने का कार्य किया है।राज्य सरकार शिक्षा,स्वास्थ्य,पथ निर्माण,किसानों की आय को बढ़ाने,राज्य की अर्थव्यवस्था को ठीक करने पर कार्य कर रही है।राज्य की स्थापना जिस उद्देश्य से हुई है उसे साकार करने का कार्य सरकार कर रही है।उन्होंने कहा कि झारखंड एक अमीर राज्य है।इसे एक अच्छे नीयत और एक अच्छे सोच से समृद्ध बनाने की जरूरत है।संसाधनों के सही उपयोग से राज्य को देश मे एक अलग पहचाना दिलाने का कार्य किया जाएगा।माननीय मुख्यमंत्री इसी सोच के साथ कार्य कर रहे हैं।


कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में अगर किसी भी प्रकार की कठिनाई होती है,तो सीधे मुझसे संपर्क करें...


-श्री बसंत सोरेन,विधायक दुमका


इस अवसर पर दुमका विधायक बसंत सोरेन ने कहा कि राज्य का विकास नहीं चाहने वाले लोग ही सरकार के कार्यों पर सवाल खड़ा करते हैं।उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना काल मे जो भी कार्य किये हैं वह ऐतिहासिक है।कोरोना काल मे भी  सरकार आमजनों तक पहुँची।उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण माननीय मुख्यमंत्री की प्राथमिकता है।सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य कर रही है। आने वाले समय में महिला इतनी सशक्त होंगी कि महिलाओं को सड़क किनारे हड़िया नहीं बेचना पड़ेगा।सरकार मनरेगा के तहत दीदी बाड़ी योजना चला रही है इस योजना के माध्यम से निश्चित रूप से माताएं बहनें आत्म निर्भर बनेंगी।कुपोषण का शिकार कोई नहीं होगा।आने वाले दिनों में दुमका विधानसभा की सभी माताएं बहने दीदी बाड़ी योजना से जुड़ेंगी।उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाएं जन जन तक पहुचाने का कार्य सरकार कर रही है।कहा कि अगर कल्याणकारी योजना का लाभ लेने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई आती हो तो सीधे मुझसे संपर्क करें।


राज्य सरकार समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध...


-श्री नलिन सोरेन,विधायक शिकारीपाड़ा


इस अवसर पर विधायक नलिन सोरेन ने कहा कि सरकार गठन होने के उपरांत वैश्विक महामारी कोरोना का प्रकोप देखने को मिला।कोरोना के कारण विकास की गति कम हुई है लेकिन  जल्द ही सरकार की योजनाएं धरातल पर दिखाई देंगी। सरकार सभी क्षेत्रों में कार्य की योजना तैयार कर रही है। राज्य विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ते रहें इसके लिए सभी को साथ आना होगा सभी को मिलकर कार्य करना होगा।


इस दौरान उपायुक्त ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075





No comments:

Post a Comment